Jaipur-Mumbai Train Shooting: महाराष्ट्र के पालघर में जयपुर-मुंबई एक्सप्रेस ट्रेन में गोलीबारी की घटना ने सबको हैरान कर दिया है. रेलवे सुरक्षा बल (RPF) के एक कांस्टेबल ने ट्रेन में चार लोगों की कथित तौर पर गोली मारकर हत्या कर दी थी. मामले की जांच के लिए गठित एक उच्चस्तरीय समिति के सदस्य मुंबई पहुंच गए हैं. राजकीय रेलवे पुलिस (GRP) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जीआरपी ट्रेन में लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज की जांच करेगी. 


यात्रियों की गोली मारकर हत्या 
इस संबंध में एक अधिकारी ने बताया कि रेलवे बोर्ड ने जयपुर-मुंबई सेंट्रल एक्सप्रेस में सोमवार (1 अगस्त) को हुई घटना की व्यापक स्तर पर जांच करने के लिए पांच सदस्यीय समिति का गठन किया है. अधिकारियों ने बताया कि कांस्टेबल चेतन सिंह (34) ने पालघर रेलवे स्टेशन के पास अपने स्वचालित हथियार से आरपीएफ के सहायक उपनिरीक्षक टीकाराम मीणा और तीन अन्य यात्रियों की गोली मारकर हत्या कर दी. 


अगले तीन महीने में रिपोर्ट सौंपने का निर्देश 
जांच समिति में पश्चिम रेलवे और मध्य रेलवे के प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त, उत्तर पश्चिम रेलवे के प्रधान मुख्य वाणिज्यिक प्रबंधक, उत्तर मध्य रेलवे के प्रधान मुख्य चिकित्सा निदेशक और पश्चिम मध्य रेलवे के प्रधान मुख्य कार्मिक अधिकारी शामिल हैं.


अधिकारियों ने बताया कि समिति से इस मामले में रेलवे बोर्ड ने अगले तीन महीने में रिपोर्ट सौंपने को कहा है. अन्य यात्रियों की ओर से जंजीर खींचे जाने पर मीरा रोड के पास ट्रेन रुकने के बाद आरोपी ने भागने की कोशिश की थी, लेकिन उसे पकड़ लिया गया. पश्चिम रेलवे ने एक बयान में कहा, "इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना में मारे गए यात्रियों के लिए 10-10 लाख रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की गई है. सहायक उपनिरीक्षक टीकाराम के परिवार को सेवा नियमों के अनुसार बकाया दिया जाएगा."


दो यात्रियों की हो गई है पहचान 
रेलवे पुलिस ने मारे गए दो यात्रियों की पहचान पालघर के नालासोपारा निवासी 58 वर्षीय अब्दुल कादरभाई मोहम्मद हुसैन भानपुरवाला और बिहार के मधुबनी निवासी 48 वर्षीय असगर अब्बास शेख के तौर पर की है. एक अन्य अधिकारी ने बताया कि वरिष्ठ जीआरपी अधिकारी ने मंगलवार (1 अगस्त) को तीसरे यात्री की पहचान 43 वर्षीय सैयद के तौर पर की, उसके परिवार का पता लगा लिया गया है. बुधवार (2 अगस्त) को शव परिजनों को सौंप दिया जाएगा. 


असदुद्दीन ओवैसी ने किया ट्वीट 
ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने ट्वीट किया, "ट्रेन में हुई गोलीबारी में मारे गए चौथे व्यक्ति की पहचान नामपल्ली के बाजार घाट निवासी सैयद सैफुल्लाह के तौर पर की गई है."


उन्होंने बताया कि मृतक की तीन बेटियां हैं और सबसे छोटी बेटी की उम्र महज छह महीने है. ओवैसी ने ट्वीट किया, ‘‘एआईएमआईएम के नामपल्ली से विधायक जफर हुसैन पिछले कई घंटों से पीड़ित के परिवार के साथ हैं और शव को हैदराबाद लाने के लिए अधिकारियों के साथ समन्वय कर रहे हैं. तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव से अनुरोध है कि इस मुश्किल समय में पीड़ित परिवार की मदद करें.’’


सीसीटीवी कैमरों की जांच करेगी जीआरपी 
जीआरपी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जीआरपी अपनी जांच के तहत ट्रेन में लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज की जांच करेगी. अधिकारी ने बताया कि आरोपी कांस्टेबल को पहले नगर निगम से संचालित शताब्दी अस्पताल ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने उसे किसी अन्य अस्पताल में रेफर कर दिया. उन्होंने कहा कि कि आरोपी ने अभी तक यह नहीं बताया है कि उसने यह कदम क्यों उठाया. 


इस बीच शरद पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के कार्यकर्ताओं ने हादसे में चार लोगों के मारे जाने के खिलाफ ठाणे में मौन प्रदर्शन किया. प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे एनसीपी के स्थानीय विधायक जितेंद्र अव्हाड ने आरोप लगाया कि पुलिस पूरे मामले की लीपापोती करने की कोशिश कर रही है.