Lok Sabha Elections 2024: कांग्रेस ने रविवार (7 मार्च) को नरेंद्र मोदी सरकार पर सफाई कर्मचारियों के साथ 'अन्याय' करने का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि अगर वह सत्ता में आई तो मैला ढोने की कुप्रथा को समाप्त करके इसमें लगे लोगों को किसी अन्य कार्य के लिए प्रशिक्षित करने के बाद रोजगार प्रदान करेगी. 


कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने बिना उपकरण के सीवर में उतरने के बाद गैस रिसाव के कारण एक सफाई कर्मचारी की मौत के संबंध में मीडिया में आई एक खबर 'एक्स' पर साझा की. 


रमेश ने लिखा क‍ि पांच अप्रैल 2024 को प्रधानमंत्री के खुद के लोकसभा क्षेत्र में एक सफाई कर्मी की सीवर में बिना उपकरण के उतरने पर गैस रिसाव के कारण मौत हो गई. बनारस में यह नया मामला नहीं है -'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के दौरान हमें बताया गया था कि पिछले 10 साल में बनारस में 25 से भी अधिक मौत सीवर में उतरने से हो चुकी हैं. 


उन्होंने कहा कि एक तरफ, मोदी सरकार सफाई कर्मचारियों के प्रति ऐसे अन्याय कर रही है, दूसरी तरफ कांग्रेस ने अपने 'न्याय पत्र' में उनके लिए कुछ वादे किए हैं. 


'कांग्रेस मैला उठाने की कुप्रथा को खत्म करेगी' 


रमेश ने लिखा क‍ि कांग्रेस मैला उठाने की कुप्रथा को खत्म करेगी. सभी मैला उठाने वालों को किसी दूसरे कार्य के लिए कुशल बनाया जाएगा और उन्हें नौकरी प्रदान की जाएगी. उनके लिए सम्मानित एवं सुरक्षित जीवन सुनिश्चित किया जाएगा. 


'सफाईकर्म‍ियों के पर‍िजनों को देंगे 30 लाख का मुआवजा'  


उन्होंने कहा क‍ि हाथ से मैला उठाने वाले कर्मियों के नियोजन का प्रतिषेध और उनका पुनर्वास अधिनियम, 2013 को सख्ती से लागू किया जाएगा और हाथ से मैला उठाने के काम पर रखने वाले व्यक्ति को दंडित किया जाएगा. रमेश ने आगे कहा कि मैला उठाने के काम के दौरान अपनी जान गंवाने वाले सफाई कर्मचारियों के परिवारों को 30 लाख रुपए का मुआवजा दिया जाएगा.  


यह भी पढ़ें: Lok Sabha Elections 2024: 'भ्रष्‍टाचार‍ियों को बचाने में जुटा I.N.D.I.A. गठबंधन', जेपी नड्डा ने साधा निशाना