Jairam Ramesh Slams Jyotiraditya Scindia: कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने पार्टी छोड़ चुके अपने पुराने साथियों गुलाम नबी आज़ाद और ज्योतिरादित्य सिंधिया को उनके पार्टी के खिलाफ दिए गए बयानों पर आड़े हाथों लिया है. उन्होंने कहा कि वो अपना असली चरित्र दिखा रहे हैं.


कांग्रेस के पूर्व नेता और डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी के संस्थापक गुलाम नबी आजाद ने कहा था कि वो कांग्रेस को पूरी तरह से नेस्तानाबूद नहीं करना चाहते हैं.


ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि कांग्रेस की विचारधारा देशद्रोही और देश के खिलाफ काम करने की है. इन बयानों को लेकर कांग्रेस के कई नेता इस पर पलटवार कर रहे हैं. कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह और हरीश रावत गुलाम नबी आजाद को करारा जवाब दे चुके हैं. 


'वो अपना चरित्र दिखा रहे हैं'


कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने भी अब गुलाम नबी आज़ाद और ज्योतिरादित्य सिंधिया को करारा जवाब दिया है. उन्होंने कहा, "गुलाम नबी आज़ाद और ज्योतिरादित्य सिंधिया दोनों ही कांग्रेस सिस्टम और पार्टी नेतृत्व के बड़े लाभभोगी रहे हैं, लेकिन अब हर गुजरते दिन के साथ, वे प्रमाण देते हैं कि इस उदारता के वे योग्य नहीं थे. वे अपना असली चरित्र दिखा रहे हैं, जिसे उन्होंने इतने लंबे समय तक छुपा कर रखा था."






'मैं कांग्रेस को बेनकाब...'


कांग्रेस के पूर्व नेता और डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी के संस्थापक गुलाम नबी आजाद कहा था कि मैं कांग्रेस को बेनकाब और पूरी तरह से ध्वस्त नहीं करना चाहता. उनके नेतृत्व के साथ मेरे कुछ मतभेद हो सकते हैं, लेकिन कांग्रेस पार्टी या कांग्रेस की विचारधारा से मेरे कोई मतभेद नहीं हैं. मेरा कांग्रेस की विचारधारा या पहले के कांग्रेस नेतृत्व से कोई मतभेद नहीं है. बेशक मैंने अपनी किताब में नेहरू, इंदिरा और राजीव गांधी के समय में क्या गलत हुआ, इसका उल्लेख किया है, लेकिन मैंने यह भी कहा कि वे बड़े नेता थे.


'देश के विरुद्ध कार्य करने की विचारधारा'


ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने बयान में कहा, ''विपक्ष की पार्टी के नेता एक समुदाय के विरुद्ध ऐसे टिप्पणी करें कि पूर्ण समुदाय चोर है. उस समुदाय को अपमानित करें, हमारे पिछड़े वर्ग को कलंकित करें और उसके बाद ऐसे वक्तव्य दिए जाएं."


उन्होंने ये भी कहा," मैं मानता हूं कि जिस कांग्रेस पार्टी ने पिछड़े वर्ग को कलंकित और अपमानित करने का काम किया है, जिस कांग्रेस पार्टी ने हमारे सैनिकों की वीरता पर प्रमाण मांगा है, जिस कांग्रेस पार्टी ने ये वक्तव्य दिया है कि हमारे सीमावर्ती इलाके में चीन ने हमारे सैनिकों की पिटाई की है. ऐसी कांग्रेस पार्टी की कोई विचारधारा नहीं बची है. ऐसी कांग्रेस पार्टी की केवल एक विचारधारा बची है और वो विचारधारा है एक देशद्रोही की विचारधारा और देश के विरुद्ध कार्य करने की विचारधारा.''


ये भी पढ़ें: Jairam Ramesh On PM Modi: ‘मोदी सरकार विदेशी सहायता लेकर...’ जयराम रमेश ने लगाया फोन हैक कराने का आरोप