Jairam Ramesh on PM Modi: कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र पर मुस्लिम लीग की छाप होने संबंधी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की टिप्पणी को लेकर शनिवार (6 अप्रैल) को पलटवार किया. कांग्रेस ने कहा कि प्रधानमंत्री अपने इतिहास से परिचित नहीं हैं, क्योंकि वह कोई और नहीं, बल्कि जनसंघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी थे, जो 1940 के दशक की शुरुआत में लीग के साथ बंगाल में गठबंधन सरकार का हिस्सा थे.    


पीएम मोदी ने कांग्रेस पर साधा था निशाना


कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने बीजेपी पर विभाजन की राजनीति करने का भी आरोप लगाया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को सहारनपुर में एक चुनावी सभा में कहा कि कांग्रेस के घोषणापत्र में वही सोच झलकती है, जो आजादी के आंदोलन के समय मुस्लिम लीग में थी. उन्होंने ने यह भी कहा, "कांग्रेस के घोषणापत्र में पूरी तरह मुस्लिम लीग की छाप है और इसका जो कुछ हिस्सा बचा रह गया, उसमें वामपंथी पूरी तरह हावी हो चुके हैं. कांग्रेस इसमें दूर-दूर तक दिखाई नहीं देती है."


पीएम को नहीं पता अपना इतिहास


पीएम मोदी की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए जयराम रमेश ने कहा, “प्रधानमंत्री को अपना इतिहास नहीं पता है. वास्तव में वह कोई और नहीं, बल्कि हिंदू महासभा के अध्यक्ष मुखर्जी थे, जो बंगाल में मुस्लिम लीग के साथ गठबंधन सरकार में शामिल थे. हिंदू महासभा सिंध और उत्तर-पश्चिम सीमांत प्रांत में भी मुस्लिम लीग के साथ गठबंधन में थी. कांग्रेस नहीं, बल्कि बीजेपी विभाजन की राजनीति में विश्वास करती है और ऐसा करती भी है."


दशकों पहले समाप्त हो चुकी कांग्रेस- पीएम मोदी


पीएम मोदी ने कहा था, "आजादी की लड़ाई लड़ने वाली कांग्रेस तो दशकों पहले ही समाप्त हो चुकी है. अब जो कांग्रेस बची है, उसके पास न देशहित में नीतियां हैं और न ही राष्ट्रनिर्माण की दृष्टि. कल कांग्रेस ने जिस तरह का घोषणा पत्र जारी किया है, उससे साबित हो गया है कि आज की कांग्रेस, आज के भारत की आशाओं-आकांक्षाओं से पूरी तरह कट चुकी है."


ये भी पढ़ें: Pulwama Attack: कर्नाटक कांग्रेस के मंत्री जी परमेश्वर बोले- सरकार ने करवाया पुलवामा हमला, बीजेपी ने किया पलटवार