Sudan Conflict: कर्नाटक के हक्की-पिक्की आदिवासी समुदाय के 31 लोगों के सूडान में चल रहे गृह युद्ध में फंसे होने को लेकर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया पर तंज कसा था. अब इस ट्विटर जंग में कांग्रेस नेता जयराम रमेश भी कूद पड़े हैं. उन्होंने सिद्धारमैया के खिलाफ बोलने पर जयशंकर पर निशाना साधा है. चलिए आपको बताते हैं क्या है पूरा मामला. 


दरअसल, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिद्धारमैया ने कई ट्वीट्स कर भारत सरकार को मामले में हस्तक्षेप करने की मांग की थी, ताकि फंसे हुए इन लोगों को भारत लाया जा सके. इसपर एस जयशंकर ने पलटवार करते हुए कहा था कि आपके ट्वीट से स्तब्ध हूं. लोगों का जीवन दांव पर है, इसलिए राजनीति मत कीजिए. सूडान में लड़ाई 14 अप्रैल से शुरू हुई तब से ही खार्तूम में स्थित एबेंसी लोगों के संपर्क में हैं. 


सिद्धारमैया के बचाव में उतरे जयराम रमेश 


अब इस पूरे विवाद के बीच कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने विदेश मंत्री एस जयशंकर की निंदा की है. उनका कहना है कि 'एक ऐसे व्यक्ति से इस स्तर की नीचता को मैं बहुत अच्छी तरह से जानता हूं'. उन्होंने जयराम के रिएक्शन को डराने वाला बताया और कहा कि एक पूर्व मुख्यमंत्री की अपील का इस तरह से जवाब देना सही नहीं. उन्होंने कहा कि वह बस यह दिखाना चाहते हैं कि वह जो कुछ भी कहते हैं वो करते हैं.






भारत को मिला सऊदी अरब और यूएई का सर्पोट 


बता दें कि, सूडान में सेना और अर्धसैनिक बलों के बीच जारी संर्घष में अब तक 270 लोगों की मौत हो गई है. भारत सरकार सूडान में फंसे अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए कई देशों से संपर्क करने में जुटी है. सरकारी सूत्रों के मुताबिक, सऊदी अरब और यूएई ने जमीनी स्तर पर अपना समर्थन देने का भारत को आश्वासन दिया है. 


ये भी पढ़ें: 


सूडान हिंसा में फंसे भारतीय, सऊदी अरब और UAE ने कहा- ग्राउंड पर करेंगे मदद