Jairam Ramesh on Amethi Seat: लोकसभा चुनाव 2024 में इस बार कांग्रेस की ओर से कौन कैंडिडेट होगा? यह तो फिलहाल साफ नहीं हो पाया है पर पार्टी नेता जयराम रमेश ने इस पर जरूर जवाब दिया है. उन्होंने कहा है कि कांग्रेस के लिए यह सीट बेहद अहम है. राहुल गांधी वहां से सांसद भी रह चुके हैं. अमेठी से कौन चुनाव लड़ेगा, यह तो पार्टी ही तय करेगी. जयराम रमेश ने कहा, उम्मीद है कि भारत जोड़ो न्याय यात्रा में अखिलेश यादव भी जुड़ेंगे. उन्होंने कहा, अमेठी में आज मल्लिकार्जुन खरगे की जनसभा है.

  


लोकसभा चुनाव में कुछ ही महीने का समय रह गया है. ऐसे में सत्ताधारी बीजेपी और मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस दोनों ने अपना दमखम लगा दिया है. इन सबके बीच सोमवार को यूपी की हॉट सीट अमेठी में राहुल गांधी और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी का दौरा है. लोकसभा चुनाव से इन दौरे से माना जा रहा है कि दोनों नेता एक बार फिर इस सीट से चुनावी मैदान में उतर सकते हैं. 2019 लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी को स्मृति ईरानी के सामने हार का सामना करना पड़ा था. 

राहुल गांधी की भारत जोड़ा न्याय यात्रा आज अमेठी में होगी. इस दौरान राहुल गांधी के साथ मल्लिकार्जुन खरगे भी उनके साथ रहेंगे. वहीं, स्मृति ईरानी जनसंवाद विकास यात्रा के तहत चार दिन की यात्रा पर अमेठी पहुंच रही हैं. 2022 के बाद पहली बार दोनों नेता एक ही दिन अमेठी पहुंच रहे हैं. इससे पहले 2022 UP विधानसभा चुनाव के दौरान दोनों नेताओं ने एक ही दिन लेकिन अलग-अलग स्थानों पर अमेठी में अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के लिए प्रचार किया था.


यूपी कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने स्मृति ईरानी के अमेठी दौरे को लेकर बीजेपी पर हमला बोला. उन्होंने कहा कि न्याय यात्रा के दिन स्मृति ईरानी का अमेठी में कार्यक्रम बीजेपी खेमे में बढ़ती बेचैनी को दिखाता है. उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से अमेठी और रायबरेली हमारे लिए महज लोकसभा सीटें नहीं हैं. वे हमारी हमारी पार्टी नेतृत्व के घर हैं और निश्चित रूप से (गांधी) परिवार से कोई न कोई चुनाव लड़ेगा.