पुलवामा हमला: पुलवामा में हुए आतंकी हमले में शामिल जैश ए मोहम्मद के प्रतिबंधित आतंकी अबू सैफुल्ला को आज सुरक्षाबलों ने  जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में मार गिराया है. अधिकारी ने बताया कि अबू सैफुल्ला, जिसे अदनान, इस्माइल और लंबू के नाम से भी जाना जाता है और वह साल 2017 से घाटी में सक्रिय था. अबू पुलवामा में त्राल के हंगलमर्ग में एक अन्य आतंकवादी के साथ मारा गया है.


तालिबान से भी जुड़ा था अबू


अधिकारी विजय कुमार ने कहा, ‘’वह 14 फरवरी, 2019 के पुलवामा हमले सहित अन्य आतंकी हमलों की एक श्रृंखला में शामिल था. अदनान रऊफ अजहर, मौलाना मसूद अजहर और अम्मार के पाकिस्तान स्थित शीर्ष जेएम पदानुक्रम का एक बहुत मजबूत सहयोगी था." अबू वाहन से चलने वाले आईईडी का विशेषज्ञ था, जिसका अफगानिस्तान में नियमित रूप से उपयोग किया जाता है और 2019 के पुलवामा हमले में भी. अधिकारियों ने कहा कि वह तालिबान से भी जुड़ा था.


एक सुरक्षा डोजियर में कहा गया है कि उसने JeM संगठन को फिर से स्थापित करने और मजबूत करने की कोशिश की. इतना ही नहीं उसने अवंतीपोरा, विशेष रूप से पुलवामा के काकपोरा और पंपोर क्षेत्रों का उपयोग नए आतंकवादी समूहों की भर्ती के लिए किया.


मारे गए दूसरे आतंकी की पहचान बाकी


अधिकारी ने यह भी कहा कि दूसरे आतंकवादी की पहचान के ब्योरे का इंतजार है. उन्होंने बताया कि मारे गए आतंकवादियों के पास से एक एम-4 राइफल, एके-47 राइफल, एक ग्लॉक पिस्टल और एक अन्य पिस्टल बरामद किया गया है.


पुलिस ने कहा कि सुरक्षा बलों ने सुबह संयुक्त अभियान शुरू किया और घेराबंदी और तलाशी अभियान के दौरान गोलीबारी शुरू हो गई. सुरक्षा बलों ने इस साल जनवरी से कश्मीर में कुछ शीर्ष कमांडरों सहित कम से कम 87 आतंकवादियों को मार गिराया है.


यह भी पढ़ें-


J&K: 15 अगस्त से पहले बड़ी साजिश नाकाम, सुरक्षाबलों ने जम्मू-पुंछ हाईवे पर पड़े IED को किया निष्क्रिय


पंजाब में BSF को मिली बड़ी कामयाबी, फिरोजपुर बॉर्डर पर पाकिस्तान के दो घुसपैठिए ढेर