Halloween Stampede In South Korea: दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल (Seoul) में हुए हैलोवीन हादसे पर भारत ने दुख जताया है. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने हैलोवीन भगदड़ में जान गंवाने वालों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की है. उन्होंने कहा कि भारत इस कठिन समय के दौरान दक्षिण कोरिया के साथ एकजुटता के साथ खड़ा है.


सियोल के इटावन जिले में हुए इस हादसे में कम से कम 151 लोगों की मौत हो गई और 150 से ज्यादा लोग गंभीर रूप से घायल हैं. इस भगदड़ के दौरान करीब 50 लोगों को कार्डियक अरेस्ट आने की भी सूचना है. एस जयशंकर ने ट्वीट कर कहा, "सियोल में भगदड़ के कारण इतने युवाओं की जान जाने से गहरा दुख है. उन लोगों के परिवारों के प्रति हमारी संवेदनाएं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया. हम इस मुश्किल के दौरान कोरिया के साथ एकजुटता से खड़े हैं. इस हादसे में 19 पीड़ितों की पहचान विदेशियों के रूप में हुई है."


अमेरिका ने भी जताया दुख 


अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेम्स सुलिवन (James Sullivan) ने भी इस हादसे को लेकर दुख जताया है. उन्होंने कहा कि सियोल की खबरें दिल दहला देने वाली हैं. हम उन सभी के बारे में सोच रहे हैं, जिन्होंने अपनों को खोया है और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की उम्मीद कर रहे हैं. संयुक्त राज्य अमेरिका कोरिया को हर मदद देने के लिए तैयार है. 


हैलोवीन फेस्टिवल में भगदड़ 


दरअसल, शनिवार (30 अक्टूबर) की शाम सियोल के इटावन इलाके के मशहूर नाइट स्पॉट पर ये लोग नो मास्क हैलोवीन मनाने के लिए जुटे थे. कोविड विस्फोट के बाद ये पहला हैलोवीन फेस्टिवल था, लिहाजा भीड़ भी खूब उमड़ी. संकरी सी सड़क पर इतने लोग जमा हो गए कि रास्ता ही ब्लॉक हो गया. दोनों तरफ से लोग इधर उधर भाग रहे थे.


ये भी पढ़ें: 


साउथ कोरिया में मौत का तांडव, 19 विदेशियों समेत 150 से ज्यादा ने गंवाई जान, 350 लापता- हैलोवीन पार्टी की बड़ी बातें


क्या है Halloween फेस्टिवल, विदेशों में क्यों पॉपुलर है यह त्योहरा, भारत के लोगों में भी बढ़ा क्रेज, जानें सबकुछ