Jal Shakti Ministry Twitter: हैकर्स ने आज सुबह (1 दिसंबर) केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय का ट्विटर हैंडल हैक कर लिया. सिक्योरिटी एजेंसी और साइबर एक्सपर्ट इस मामले की जांच में जुट गए हैं. मंत्रालय का ट्विटर हैंडल ऐसे वक्त पर हैक हुआ, जब हाल ही में एम्स दिल्ली के सर्वर पर साइबर अटैक हुआ था. हालांकि, बताया जा रहा है कि अब ट्विटर अकाउंट ठीक हो गया है.


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, क्रिप्टो वॉलेट सुई वॉलेट को बढ़ावा देने वाला एक ट्वीट सबसे पहले जल शक्ति मंत्रालय के अकाउंट से सुबह 5:38 बजे पोस्ट किया गया था. सुई का लोगो और नाम दिखाने के लिए कवर पिक्चर के साथ अकाउंट की प्रोफाइल तस्वीर को भारतीय ध्वज से सुई के लोगो में भी बदल दिया गया था.


संदिग्ध ट्वीट्स को हटाया गया


मंत्रालय के हैंडल से किए गए मूल ट्वीट में कई अज्ञात अकाउंट को भी टैग किया गया था और बाद के ट्वीट्स में भी इसी पैटर्न का पालन किया गया था. हालांकि, कुछ ही समय बाद अकाउंट को बहाल कर दिया गया और संदिग्ध ट्वीट्स को हटा दिया गया. सुरक्षा एजेंसियां ​​और साइबर विशेषज्ञ अब इस घटना की जांच कर रहे हैं.


हैकर्स ने किए 80 से ज्यादा ट्वीट


द टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, हैकर्स ने स्वच्छ भारत और अन्य मंत्रालयों को टैग करते हुए कई सारे ट्वीट किए. पोस्ट किए गए ट्वीट्स में कुछ संभावित बॉट अकाउंट्स और कुछ रियल अकाउंट्स को भी टैग किया गया. हैकर्स ने 80 से ज्यादा ट्वीट किए थे. कुछ ट्वीट्स में पाकिस्तानी अकाउंट्स को भी टैग किया गया और क्रिप्टो-आधारित ट्विटर अकाउंट के लिंक भी हैं.


मंत्रालय ने हैकिंग हमले की पुष्टि की है. हैकिंग पर औपचारिक बयान का अभी इंतजार है. सारे ट्वीट डिलीट कर दिए गए हैं, जिससे साफ है कि अकाउंट रिस्टोर हो गया है. अभी तक किसी हैकर ग्रुप ने हैकिंग की जिम्मेदारी नहीं ली है.


PM मोदी का पर्सनल अकाउंट भी हो चुका हैक


बता दें इसी साल की शुरुआत में सूचना और प्रसारण मंत्रालय (I&B) के ट्विटर अकाउंट को कुछ समय के लिए हैक कर लिया गया था. हैकर्स ने प्रोफाइल का नाम बदलकर 'एलन मस्क' कर दिया और "महान काम" कहने वाले ट्वीट्स डाल दिए. मंत्रालय ने बाद में स्पष्ट किया कि अकाउंट बहाल कर दिया गया है. I&B मिनिस्ट्री अकाउंट हैक होने के कुछ दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पर्सनल ट्विटर हैंडल को भी हैक कर लिया गया था. अकाउंट को पुनर्स्थापित करने से पहले क्रिप्टोक्यूरेंसी को बढ़ावा देने वाले ट्वीट्स शेयर किए गए थे.


ये भी पढ़ें- Delhi: जज का MMS वायरल, दिल्ली HC ने जस्टिस को किया बर्खास्त, सरकार को वीडियो ब्लॉक करने का आदेश