Steel Man of India: टाटा स्टील के पूर्व प्रबंध निदेशक और भारत के ‘स्टील मैन’ कहे जाने वाले जमशेद जे ईरानी का सोमवार देर रात जमशेदपुर में निधन हो गया. उन्होंने 85 साल की उम्र में 31 अक्टूबर को रात 10:00 बजे जमशेदपुर में अपनी आखिरी सांस ली. टाटा स्टील ने ईरानी के निधन की जानकारी दी. टाटा स्टील ने बयान जारी कर बताया 'स्टील मैन ऑफ इंडिया' अब नहीं रहे हैं. पद्म विभूषण डॉक्टर जमशेदजी इरानी के निधन की जानकारी देते हुए टाटा ग्रुप बेहद दुखी है.


ईरानी चार दशकों से अधिक समय से टाटा स्टील से जुड़े. वह 43 साल की विरासत को पीछे छोड़ते हुए जून 2011 में टाटा स्टील के बोर्ड से सेवानिवृत्त हुए थे.


1968 में टाटा ग्रुप में हुए थे शामिल


जमशेद ईरानी ने जेएन टाटा स्कॉलर के रूप में ब्रिटेन के यूनिवर्सिटी आफ शेफील्ड में शिक्षा ग्रहण की थी और 1960 में मास्टर कंप्लीट किया था वहीं 1963 में उन्होंने अपनी पीएचडी की पढ़ाई पूरी की थी. विदेश में शिक्षा ग्रहण करने और पेशेवर जीवन की शुरुआत करने के बाद, ईरानी 1968 में ‘टाटा आयरन एंड स्टील कंपनी’ (अब टाटा स्टील) में शामिल होने के लिए भारत लौट आए. वह कंपनी से अनुसंधान और विकास के प्रभारी निदेशक के सहायक के रूप में जुड़े.


टाटा के अलावा इन कंपनियों में रहे है शामिल


टाटा स्टील और टाटा संस के अलावा, डॉ ईरानी ने टाटा मोटर्स और टाटा टेलिसर्विसेज सहित टाटा समूह की कई कंपनियों के निदेशक के रूप में भी काम किया.
ईरानी के परिवार में उनकी पत्नी डेज़ी ईरानी और उनके तीन बच्चे जुबिन, निलोफ़र और तनाज़ हैं.


यह भी पढ़े: LPG Price: महंगाई से आम आदमी को राहत! एलपीजी सिलेंडर हुआ 115 रुपये सस्ता, जानें लेटेस्ट रेट्स