Jamia News LIVE: जामिया मामले में आरोपी के खिलाफ हत्या की कोशिश का मुकदमा दर्ज

नागकरिकता संशोधन विधेयक के विरोध में राजघाट तक मार्च था और इसी के दौरान एक शख्स ने गोली चला दी. इस मामले की जांच अब क्राइम ब्रांच को ट्रांसफर कर दी गई है और आरोपी के खिलाफ हत्या की कोशिश का मुकदमा दर्ज कर लिया गया है.

ABP News Bureau Last Updated: 30 Jan 2020 08:03 PM
दिल्ली पुलिस ने जामिया मामले में आरोपी के खिलाफ हत्या की कोशिश का मुकदमा दर्ज कर लिया है. बता दें कि इस मामले की जांच क्राइम ब्रांच को ट्रांसफर कर दी गई है, दिल्ली के स्पेशल सीपी प्रवीर रंजन ने मीडिया से बातचीत करते हुए इसकी जानकारी दी.
जामिया गीलीकांड में घायल शादाब की हालत खतरे से बाहर.शादाब का एम्स में चल रहा है इलाज. प्रदर्शन कर रहे छात्रों को हटाने की कोशिश कर रही है पुलिस. जामिया गोली कांड की जांच दिल्ली क्राइम ब्रांच करेगी.
जामिया गोलीकांड पर अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया, कहा दिल्ली में ये क्या हो रहा है. दिल्ली की कानून व्यवस्था बिगड़ रही है. कृपया दिल्ली की कानून व्यवस्था को संभालिए.
फायरिंग के आरोपी के पिता ने कहा कि घर से स्कूल जाने की कह कर गया था. उसके पास तमंचा कहां से आया पता नहीं.
गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर दी जानकारी. गृह मंत्री ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर से बात की है. गृह मंत्री ने कहा है कि कठोर कार्रवाई की जाएगी. अमित शाह ने कहा कि ऐसी घटनाओं को बर्दाश्त नहीं करेंगे. इस मामले में कठोर कार्रवाई के निर्देश दिये गए हैं. सरकार ऐसी घटना को बर्दाश्त नहीं करेगी.
दिल्ली पुलिस के DCP चिनम्य बिस्वाल ने छात्रों से शांति बनाए रखने की अपील की है. उन्होने कहा है कि छात्र सार्वजनिक संपत्ति को कोई नुकसान न पहुचायें. DCP ने कहा हमने युवक को मौके पर काबू किया. भीड़ में कोई भी उपद्रव कर सकता है. भीड़ की तरफ से आया था युवक. मामले की जांच की जा रही है, जांच के बाद दी जाएगी जानकारी.
पुलिस के अधिकारियों ने गोली चलाने वाले युवक से पूछताछ शुरू की. पूछताछ में युवक ने पुलिस के पूछे जाने पर बताया कि इस घटना में कोई और शामिल नहीं है.
फायरिंग के बाद जामिया में छात्रों का प्रदर्शन जारी है. पूरे इलाके में भारी पुलिस बल तैनात है. इस समय छात्र नारेबाजी कर रहें हैं. प्रदर्शनकारियों ने बैरिकेट तोड़ने की कोशिश की. पुलिस प्रदर्शनकारियों को समझा रही है. पुलिस ने शांति बनाए रखने की अपील की है.
जामिया की घटना पर कॉंग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी ने पीएम मोदी को लेकर ट्वीट किया. कहा पीएम मोदी हिंसा के साथ खड़े हैं या अहिंसा के साथ. पीएम मोदी कैसी दिल्ली बनाना चाहते हैं.
जामिया की घटना से दिल्ली पुलिस की किरकिरी हुयी है. वहां मौजूद लोगों का आरोप है कि पुलिस ने कोई एक्शन नहीं लिया जबकि युवक हाथ में तमंचा लेकर लोगों में दहशत फैलाता रहा. इस पूरे मामले पर राजनीति भी तेज हो गयी है.
20 सेकेंड तक युवक पुलिस के समाने लहराता रहा तमंचा. जामिया में अभी भी दहशत का माहौल बना हुया है. गोली लगने से घायल हुये युवक को एम्स इलाज के लिए भेजा गया है. घायल युवक का नाम शादाब है.
जामिया की घटना के बाद पुलिस की भूमिका पर सवाल उठने लगें हैं. पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने मामले को गंभीरता से लिए. पूरे मामले की उच्चस्तरीय जांच के हो सकते हैं आदेश. पुलिस कर्मियों के सामने काफी देर तक युवक लहराता रहा था तमंचा.
गोली चलाने से पहले आरोपी ने फेसबुक लाइव किया था. फेसबुक पर शाहीन बाग से जुड़ी पोस्ट भी डालीं थी. ग्रेटर नोएडा के जेवर का रहने वाला है आरोपी.
पकड़े गए आरोपी ने की उम्र 19 साल है. आरोपी का एक फेसबुक अकाउंट भी है आरोपी ने पहले फेसबुक पर लिखा था कि आजादी दे रहा हूं और 31 जनवरी तक मेरी पोस्ट को नज़र अंदाज़ न करें.
जिस समय युवक तमंचा लहरा रहा था, तब 12 पुलिसकर्मी मौके पर खड़े थे. उन सभी पुलिसकर्मियों की जांच होगी ऐसा संकेत मिल रहा है. जांच के बाद पुलिसकर्मियों पर गाज गिर सकती है.
जामिया की घटना को लेकर राजनैतिक दलों के बीच आरोप प्रत्यारोप का दौर शुरू. आप ने गृह मंत्री अमित शाह पर लगाए आरोप. दिल्ली के चुनाव को प्रभावित करने की कोशिश बताया.
घटना को लेकर आम आदमी पार्टी ने की प्रेस वार्ता. आप सांसद संजय सिंह ने बीजेपी पर लगाया आरोप.
गोली चलने वाला युवक फेसबुक पर था सक्रिय. कई दिनों से लगातार पोस्ट कर रहा था. हिरासत में लेने के बाद पुलिस ने युवक के हाथ से तमंचा बरामद किया. युवक ने कैसे हासिल किया तमंचा, इसको लेकर अधिकारी कर रहे पूछताछ.
युवक के बारे में अधिक जानकारी जुटाने में जुटी पुलिस. युवक के बारे में कई जरूरी जानकारी पुलिस को मिलीं.
जामिया इलाके में हुई गोलीबारी के दौरान पुलिस की भूमिका की भी जांच होगी. पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने मौके के वीडियो फुटेज मंगाए. जिस समय युवक तमंचा लेकर लहरा रहा था तब पुलिस मुकदर्शक बनी हुयी थी. इससे जुड़े वीडियो और फुटेज सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं.
जामिया इलाके में गोली चला कर दहशत फैलाने वाले युवक का क्राइम रिकॉर्ड भी पता लगाने में जुटी है पुलिस. युवक के फोन को पुलिस ने कब्जे में लिया. दिल्ली पुलिस की सर्विलांस टीम फोन की कर रही है जांच.
जामिया इलाके में लोगों की भारी भीड़. पुलिस भी भारी तादाद में तैनात है. पकड़े गए युवक से पुलिस के अधिकारी कर रहे है पूछताछ. ये युवक कैसे यहां आया इसके बारे में पुलिस पता लगाने में जुटी है. यूपी पुलिस से भी किया जा रहा संपर्क. युवक के बारे में अधिक से अधिक जानकारी हासिल करने के लिए पुलिस के अधिकारियों की टीम जुटी.
दिल्ली पुलिस पकड़े गए आरोपी से पूछताछ कर रही है. गोली चलाने वाले व्यक्ति फेसबुक पर लाइव था. पुलिस भी मामले की पड़ताल में जुट गई है
जामिया इलाके की मस्जिद के मौलवी इस समय प्रदर्शनकारियों के सामने हैं और उन्होंने कहा कि हम लोगों का इंतजार काफी ज्यादा समय से हो चुका है और वो छात्रों से दूसरे छात्रों को न उकसाने की अपील कर रहे हैं. दरअसल कुछ छात्र इस मामले को लेकर बेहद आक्रोशित हैं और पुलिस की लगाई बैरीकेडिंग को पार करने की बात कह रही है.
दिल्ली पुलिस पर इस मामले को लेकर गंभीर सवाल उठ रहे हैं, पहला सवाल ये है कि पुलिस की मौजूदगी में गोली कैसे चल गई, हमलावर बंदूक ताने खड़ा रहा और पुलिस पीछे खड़ी होकर देखती रही. जब पुलिस को पता था कि मार्च निकलेगा तो सुरक्षा के इंतजाम क्यों नहीं किए गए. पूरे 20 सेकेंड तक हमलावर युवक तमंचा ताने खड़ा रहा तो उस पर कार्रवाई क्यों नहीं की गई?
जामिया मार्च के दौरान गोली चलने की घटना के बाद दिल्ली के तीन मेट्रो स्टेशन बंद कर दिए गए हैं. जामा मस्जिद, आईटीओ, और दिल्ली गेट मेट्रो स्टेशन बंद किए जा चुके हैं.

गोली चलाने वाले शख्स को पुलिस ने न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी थाने में रखा है और सुरक्षा की दृष्टि से उस थाने को बंद कर दिया गया है.
जामिया इलाके में शांतिपूर्ण मार्च के दौरान एक शख्स ने गोली चला दी और इसमें शादाब नाम का एक युवक घायल हो गया है.

बैकग्राउंड

CAA विरोध प्रदर्शनः दिल्ली में लगातार कई दिनों से नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ प्रदर्शन जारी है. इस बीच आज महात्मा गांधी की पुण्य तिथि पर राजघाट जा रहे जामिया यूनिवर्सिटी के मार्च से पहले एक शख्स ने गोली चला दी. इस फायरिंग में शादाब आलम नाम का एक युवक घायल हो गया है. फायरिंग के बाद पुलिस ने आरोपी को हिरासत में ले लिया है. पकड़े गए युवक से पुलिस के अधिकारी पूछताछ कर रहे हैं. पकड़े गए युवक का नाम रामभक्त गोपाल शर्मा बताया जा रहा है जो नोएडा के जेवर का रहने वाला है. युवक घटना के समय फेसबुक पर लाइव था.



मौके पर मौजूद लोगों ने जानकारी दी कि एक व्यक्ति बंदूक लेकर सीएए का विरोध कर रहे लोगों के सामने आया और विरोध कर रहे लोगों को बंदूक लिए व्यक्ति ने कहा कि ''मैं तुम्हें आजादी देता हूं''. इसके बाद उस शख्स ने विरोध कर लोगों को धमकाते हुए गोली चला दी.'' अभी तक गोली चलाने वाले शख्स की पहचान नहीं हो पाई है. पुलिस गोली चलाने वाले शख्स की पहचान करने की कोशिश कर रही है.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.