जम्मू: देश में लगातार फैल रहे बर्ड फ्लू के खतरे के बीच जम्मू-कश्मीर सरकार ने भी कमर कस ली है. जम्मू-कश्मीर सरकार के वाइल्डलाइफ विभाग ने प्रदेश में सभी जल श्रोतों और वाइल्ड लाइफ सेंचुरी में रह रहे पक्षियों की सैंपलिंग शुरू कर दी है.


पड़ोसी राज्य पंजाब और हिमाचल में लगातार बढ़ राहत बर्ड फ्लू के मामलों को देखते हुए जम्मू-कश्मीर सरकार ने भी इस खतरे से निपटने के लिए व्यापक इंतजाम शुरू कर दिए हैं. सरकार ने इस बाबत एक एडवाइजरी भी जारी की है और पोल्ट्री और पक्षियों व्यापार से जुड़े लोगों को विशेष एहतियात बरतने की हिदायत दी है.


जम्मू कश्मीर वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन के डॉ राजेंद्र कोतवाल के मुताबिक जम्मू कश्मीर सरकार के आदेश पर विभाग के सभी कर्मचारियों को हाई अलर्ट पर रखा गया है. उनके मुताबिक प्रदेश में विभिन्न टीमें बनाई गई हैं जो पक्षियों की सैंपलिंग करेगी.


डॉ कोतवाल ने बताया कि यह जांच युद्ध स्तर पर हो रही है और सभी के सैंपल्स को इकट्ठा कर टेस्टिंग के लिए जालंधर की लेबोरेटरी में भेजा गया है. उन्होंने दावा किया है कि इसके साथ ही हर एक पक्षी पर निगरानी रखी जा रही है और अगर उसमें कोई विपरीत लक्षण पाए जाते हैं तो उन्हें तुरंत ही जांच की जा रही है.


जम्मू: राजौरी में पक्षियों की रहस्यमय तरीके से मौत, बर्ड फ्लू की जांच के लिए सैंपल लिए गए

सोनिया गांधी बोलीं- ग़रीब किसान और मध्यम वर्ग की कमर तोड़ने में जुटी है बीजेपी सरकार