श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में भीषण ठंड का प्रकोप जारी है और न्यूनतम पारा शून्य से कई डिग्री नीचे लुढ़क गया है. सबसे ज्यादा ठंड लद्दाख के लेह और कश्मीर घाटी के गुलमर्ग में पड़ रही है. जहां गुलमर्ग में आज रात न्यूनतम तापमान माइनस 5.2 डिग्री रिकॉर्ड हुआ वहीं लेह में पारा 11.9 डिग्री नीचे पहुंच गया.


 श्रीनगर में जहां रात का न्यूनतम तापमान 2.1 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, करगिल में मारा माइनस 6.6 डिग्री रिकॉर्ड हुआ. दुनिया की दूसरी सब से ठंडी जगह द्रास के बारे में आज मौसम विभाग की तरफ से कोई आंकड़े जारी नहीं हुए लेकिन यहां पर भीषण ठंड पड़ रही है.


72 घंटो में पूरे उत्तर भारत में बढ़ेगी ठंड 


मौसम विभाग के अनुसार अगले 72 घंटो में पूरे उत्तर भारत में ठंड में बढ़ोतरी होगी जिस के पीछे जम्मू-कश्मीर, लदाख और हिमाचल प्रदेश में होने वाली ताज़ा बर्फबारी है. मौसम विभाग ने जम्मू कश्मीर और लद्दाख के पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश का अनुमान जताया है.


शुरू होने वाले हैं सर्दी के सबसे कठिन चालीस दिन 


बर्फबारी के बाद सर्दी के सबसे कठिन चालीस दिन शुरू हो जाएंगे जिसको आम भाषा में चिल्ले-कलान कहा जाता है. 21 दिसम्बर से 31 जनवरी तक पड़ने वाले इन चालीस दिनों में घाटी में पारा बहुत नीचे चला जाता है और नदी नाले जम जाते हैं.


बारी बर्फबारी के चलते श्रीनगर-लेह राजमार्ग पहले ही बंद कर दिया गया है और अब फिर से बर्फबारी की भविष्यवाणी के बाद मुग़ल रोड, कुपवाड़ा, करनाह और गुरेज़ को जोड़ने वाली सडकों को भी बंद कर दिया गया है. श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग को भी आज ज़रूरी रखरखाव के चलते बंद करना पड़ा है.


देशभर में आज डॉक्टरों की 12 घंटे की हड़ताल, इमरजेंसी और कोविड को छोड़कर सभी सेवाएं ठप

बीजेपी कैसे कर रही राष्ट्रीय फूल 'कमल' को सिम्बल के रूप में इस्तेमाल, हाईकोर्ट ने मांगा जवाब