Jammu and Kashmir Assembly Election 2024 Latest News: जम्मू-कश्मीर में मतदान की तारीखों के ऐलान के बाद से ही राजनीतिक दल अपनी-अपनी तैयारियों में जुट गए हैं. प्रत्याशियों के नाम फाइनल करने के लिए पार्टियों में बैठकों का दौर शुरू हो चुका है. इसी कड़ी में कांग्रेस ने शुक्रवार (23 अगस्त 2024) को केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक बुलाई.


सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस की इस बैठक में  जम्मू कश्मीर की 9 सीटो पर चर्चा हुई, जिसमें से 5 सीटों पर उम्मीदवार के नाम पर मुहर लग चुकी है. आज कांग्रेस उम्मीदवारों की सूची जारी कर सकती है. वहीं दूसरी तरफ बीजेपी ने भी शुक्रवार को जम्मू कश्मीर कोर ग्रुप की बैठक बुलाई. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर हुई यह बैठक करीब 3 घंटे तक चली. बैठक में गृह मंत्री अमित शाह, जम्मू कश्मीर भाजपा अध्यक्ष रवीन्द्र रैना, देवेन्द्र सिंह राणा और केंद्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह भी शामिल थे. सूत्रों के अनुसार, 25 अगस्त यानी रविवार शाम को बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हो सकती है. इसके बाद जम्मू कश्मीर विधानसभा उम्मीदवारों की घोषणा की जाएगी.


तीन चरणों में होना है मतदान


बता दें कि केंद्र शासित जम्मू-कश्मीर की 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को तीन चरणों में मतदान होने हैं. मतों की गिनती 4 अक्टूबर को होगी. वर्ष 2014 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में (जब जम्मू कश्मीर एक पूर्ण राज्य था) पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) को 28 सीटें, बीजेपी को 25 सीटें, नेशनल कॉन्फ्रेंस को 15 सीटें, कांग्रेस को 12 सीटें और अन्य को 7 सीटें मिली थीं.


2014 में किसी को नहीं मिला था बहुमत


2014 के चुनाव में किसी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला था. अंत में बीजेपी और पीडीपी ने मिलकर सरकार बनाई. हालांकि बाद में पीडीपी ने बीजेपी सरकार से गठबंधन तोड़ लिया और यह सरकार गिर गई.


ये भी पढ़ें


भागा, कूदा और फिर काम तमाम...कैसे सुबह 4 बजे क्राइम सीन पर ले जाते वक्त गई असम गैंगरेप के आरोपी की जान