Jammu and Kashmir Assembly Election 2024 Latest News: जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव का इंतजार कर रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है. अगर सब कुछ ठीक रहा तो यहां जल्द ही इलेक्शन हो सकता है. हालांकि चुनाव आयोग के आकलन में अब तक ये सामने आया है कि मौजूदा सुरक्षा स्थिति में जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराना काफी चुनौतीपूर्ण काम है, लेकिन निर्वाचन आयोग अलग-अलग समय पर चुनाव कराने के ऑप्शन को देख रहा है.


सूत्रों के मुताबिक, उत्तरी कश्मीर में सबसे पहले चुनाव हो सकता है. इसके बाद उत्तरी और दक्षिणी कश्मीर, फिर मध्य कश्मीर और जम्मू में मतदान की प्रक्रिया पूरी कराई जा सकती है. इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले हफ्ते जम्मू-कश्मीर प्रशासन और सुरक्षा विभागों ने चुनाव आयोग को एक रिपोर्ट सौंपी है. इसमें बताया गया है कि यहां चुनाव के लिए क्या-क्या ऑप्शन हो सकते हैं.


आखिरी बार 2014 में हुआ था चुनाव


इस रिपोर्ट के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर में चुनाव 4-5 चरणों में कराया जा सकता है. इसके अलावा चुनाव आयोग के प्रमुख राजीव कुमार के नेतृत्व में पूरा आयोग 8 से 10 अगस्त तक चुनाव की तैयारियों को लेकर श्रीनगर और जम्मू का दौरा कर चुका है. बता दें कि 2014 में जम्मू-कश्मीर में आखिरी विधानसभा चुनाव का आयोजन पांच चरणों में हुआ था.


अब क्या होगा आगे?


रिपोर्ट के मुताबिक, चुनाव आयोग इस हफ्ते के अंत तक केंद्रीय गृह मंत्रालय के साथ एक बैठक करेगा. इसमें सुरक्षा पर समीक्षा की जाएगी और फिर चुनाव आयोग की तरफ से जम्मू-कश्मीर के चुनाव की तारीखों पर अंतिम फैसला लिया जाएगा. बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने भी सितंबर तक यहां चुनाव कराने का आदेश दिया था. इसके अलावा कई राजनीतिक दल यहां जल्द से जल्द चुनाव कराने की मांग कर रहे हैं.


ये इलाके माने जा रहे संवेदनशील


चुनाव आयोग के मुताबिक, उत्तरी कश्मीर के जिलों में काफी चुनौतियां हैं. यहां के कई इलाके संवेदनशील माने जा रहे हैं. उत्तरी कश्मीर में अनंतनाग, बारामुला, बुडगाम, बांदीपोर, गांदरबल, कुपवाड़ा, कुलगाम, पुलवामा, शोपियां और श्रीनगर जिले को संवेदनशील माना गया है, जबकि दक्षिण कश्मीर में कठुआ, सांबा, रियासी, जम्मू, उधमपुर जैसे जिलों को संवेदनशील माना गया है.


ये भी पढ़ें


West Bengal Doctor Murder: अस्पतालों में बंद की मांग, हत्या के बाद देर तक सोया था आरोपी, ट्रेनी डॉक्टर रेप केस के लेटेस्ट अपडेट्स