Avalanche In Jammu And Kashmir: जम्‍मू-कश्मीर में फिर बर्फीला तूफान (Avalanche) आ गया. घटना उत्तरी कश्मीर के बांदीपोरा जिले के गुरेज़ की है, जहां तुलेल इलाके में एक गाँव शनिवार, 14 जनवरी को हिमस्खलन की चपेट में आ गया. हालांकि, अब तक किसी जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है.


मध्य कश्मीर में तीसरा हिमस्खलन


पिछले 48 घंटों के दौरान मध्य कश्मीर में हिमस्खलन की यह तीसरी घटना है. इससे पहले गांदरबल के बालटाल इलाके में गुरुवार को हिमस्खलन में एक सुरंग बनाने वाली कंपनी के दो मजदूरों की मौत हो गई थी. हालिया हिमस्खलन की घटना के बारे में बांदीपोरा के अधिकारियों ने बताया कि तुलेल के जुर्नियाल गांव में हिमस्खलन हुआ. इसके चलते क्षेत्र में टीमों को सक्रिय कर दिया गया, अब राहत-बचाव दल के सदस्‍य हिमस्खलन के प्रभाव और किसी भी संभावित नुकसान का आकलन कर रहे हैं.


लोगों को घर से बाहर न निकलने की सलाह


हिमस्खलन के बीच जिला प्रशासन ने आम जनता को सतर्क रहने और मौसम में सुधार होने तक ढलानों, पहाड़ी क्षेत्रों या हिमस्खलन की आशंका वाले क्षेत्रों में बाहर नहीं निकलने की सलाह दी है. जम्‍मू-कश्मीर राज्य आपदा प्रबंधन एजेंसी (एसडीएमए) ने पहले ही अगले 24 घंटों के दौरान कुपवाड़ा में उच्च खतरे वाले हिमस्खलन की चेतावनी जारी कर दी थी. इसके अनुसार, बांदीपोरा, बारामूला, डोडा, गांदरबल, किश्तवाड़, पुंछ, रामबन और रियासी में 2000 मीटर से ऊपर के इलाकों में हिमस्खलन होने की संभावना है.


इन जिलों में भी हिमस्खलन की चेतावनी जारी 


जम्‍मू-कश्मीर राज्य आपदा प्रबंधन एजेंसी (SDMA) ने अगले अनंतनाग, कुलगाम और राजौरी जिलों में भी कम खतरे के स्तर के हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है. SDMA की ओर से कहा गया है कि उक्‍त जिलों में 24 घंटों में हिमस्खलन के आसार हैं. लिहाजा, इन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सावधानी बरतने और हिमस्खलन संभावित क्षेत्रों में जाने से बचने की सलाह दी जाती है. 


यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर में आया बर्फीला तूफान, 2 लोगों की जान गई, हिमस्खलन का सोनमर्ग से डरा देने वाला वीडियो देखिए