Jammu Kashmir Lieutenant Governor on Rahul Gandhi: जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने राहुल गांधी की ओर से उन्हें राजा बताने वाले बयान पर प्रतिक्रिया दी है. मनोज सिन्हा ने राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए गुरुवार (12 सितंबर) को कहा कि अगर 75 फीसदी से ज्यादा लोग यह नहीं कहते कि पिछले पांच साल में जनता के कल्याण के लिए यहां काम किया गया है तो वह इस्तीफा दे देंगे.


मनोज सिन्हा ने आजतक के एक कार्यक्रम में कहा कि 2019 में जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद जनता की भावना को समझने के लिए गुप्त मतदान कराया जा सकता है. उपराज्यपाल ने कहा, "उन्हें (राहुल गांधी) जनता की राय लेनी चाहिए, इससे वह ज्यादा जागरूक होंगे. गुप्त मतदान कराएं. अगर 75 फीसदी से ज्यादा लोग यह नहीं कहते कि पिछले पांच सालों में उनके कल्याण के लिए काम किया गया है तो मैं इस्तीफा दे दूंगा."


जो भी पार्टी सरकार बनाएगी, उसे पूरा समर्थन


हालांकि, सिन्हा ने ये भी कहा कि जम्मू-कश्मीर में जो भी पार्टी अगली सरकार बनाएगी, उसे उनका पूरा समर्थन मिलेगा. उनकी यह टिप्पणी विपक्ष की ओर से उपराज्यपाल की प्रशासनिक शक्तियों के दायरे को केंद्र सरकार की तऱफ से ढ़ाए जाने पर चिंता जताए जाने के बाद आई है. उन्होंने कहा, "केंद्र शासित प्रदेशों में उपराज्यपाल के पास ऐसी शक्तियां हैं, लेकिन जो भी सरकार आएगी, उसे मेरा पूरा समर्थन मिलेगा." मनोज सिन्हा ने यह भी कहा कि 18 सितंबर से तीन चरणों में होने वाले विधानसभा चुनाव पूरी तरह से स्वतंत्र और निष्पक्ष होंगे.


जम्मू-कश्मीर में आया है बड़ा बदलाव


उन्होंने जम्मू-कश्मीर में आ रहे बदलावों के बारे में भी बताया. उन्होंने कहा, "लोग रात के 11 बजे भी खाने के लिए बाहर जा रहे हैं. आधी रात तक प्रचार भी चल रहा है. यब सब बदलाव अनुच्छेद 370 हटने के बाद से आया है. लोकसभा चुनाव 2024 में रिकॉर्ड मतदान पर सिन्हा ने कहा कि यह लोगों की तरफ से पाकिस्तान की साजिश को समझने और यह महसूस करने के कारण है कि उनका भविष्य भारत के साथ है. चुनाव आयोग के अनुसार, लोकसभा चुनाव में जम्मू-कश्मीर में 58.46% मतदान हुआ था, जो पिछले 35 वर्षों में किसी भी लोकसभा चुनाव में सबसे अधिक है. उपराज्यपाल ने कहा, "जम्मू-कश्मीर के लोगों, खासकर घाटी के लोगों ने भारत के लोकतंत्र में विश्वास व्यक्त किया है."


क्या कहा था राहुल गांधी ने


हाल ही में कश्मीर दौरे के दौरान राहुल गांधी ने उपराज्यपाल के कामकाज की तुलना अतीत के राजाओं से की थी. गांधी ने बनिहाल में एक चुनावी रैली में कहा था, "जम्मू-कश्मीर में एक राजा बैठा है, जिसका नाम एलजी है, जो ठेकेदारों को लाकर आपकी संपत्ति को बाहर के लोगों को दे रहा है."


ये भी पढ़ें


Haryana Election 2024: जुलाना का दंगल तैयार! विनेश फोगाट के सामने किसका दावा-कितना मजबूत, समझें पूरा समीकरण