श्रीनगर: कुछ दिनों तक सुहाने मौसम के बाद जम्मू-कश्मीर में एक बार फिर से मौसम के बदलाव की चेतवानी आयी है. मौसम विभाग ने अगले चार दिन के लिए पहाड़ी और मैदानी इलाकों के लिए येलो और एंबर वार्निंग जारी की है. इसके तहत 21 मार्च से 24 मार्च के बीच जम्मू कश्मीर में बारी बारिश और बर्फबारी का अनुमान है. इसके साथ-साथ लद्दाख में भी भारी बर्फ़बारी होने की सम्भावना जारी की गयी है. ऐसे में ज़ोजिला और द्रास में यातायात प्रभावित होने की भी आशंका है.


मौसम विभाग के नियम के अनुसार, चार कलर कोड का अलग-अलग मतलब होता है. इसमें ग्रीन का मतलब सब ठीक, येलो का मतलब हालात पर नज़र रखना, एंबर अलर्ट में सरकारी विभागों को आपातकाल से निपटने की तैयारी रखने और रेड का मतलब मैदान में राहत और बचाव के काम के लिए आना होता है.


डायरेक्टर मौसम विभाग सोनम लोटस के अनुसार एक के बाद एक दो वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के जम्मू कश्मीर और लदाख के ऊपर आने से एक बार फिर मौसम बदलेगा और 23 मार्च को सबसे ज्यादा बारिश और बर्फबारी होगी.
मौसम विभाग के अलर्ट के अनुसार 21 मार्च रविवार से बारिशों का सिलसिला शुरू हो जाएगा और इससे भूस्खलन का भी खतरा होगा. इस वजह से जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग और श्रीनगर राजमार्ग दोनों पर यातायात प्रभावित होगी. इसलिए प्रदेश प्रशासन ने लोगों को सफर करने से पहले सड़क का हाल पता करने और सब ठीक होने पर ही सफर जारी रखने का सुझाव दिया है.


भारी बारिश और बर्फ़बारी से बादाम, आड़ू और चेरी की खेती के प्रभावित होने की भी आशंका है. इसलिए बाग मालिकों को भारी बारिश को लेकर अपने बगीचों से पक्की निकासी करने का इंतिज़ाम करने को कहा गया है.


World Oral Health Day: कई लोग हैं दांतों की समस्याओं से पीड़ित, ऐसे मिल सकती है निजात