Jammu and Kashmir Latest News: जम्मू कश्मीर कांग्रेस ने सोमवार (5 अगस्त) को काला दिवस के रूप में मनाया. पार्टी ने इस मौके पर बीजेपी की केंद्र सरकार को भी घेरने की कोशिश की. जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के पांच साल पूरे होने के मौके पर कांग्रेस ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, "5 अगस्त जम्मू और कश्मीर के लिए ब्लैक डे.. बीजेपी ने इसी दिन हमारा राज्य का दर्जा छीन लिया."


बता दें कि 5 साल पहले यानी 5 अगस्त 2019 को ही भारतीय जनता पार्टी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 को निरस्त कर दिया था. केंद्र सरकार ने न सिर्फ इसे हटाकर जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा खत्म किया था, बल्कि इसी दिन जम्मू-कश्मीर से राज्य का दर्जा भी छीन लिया गया था. 5 अगस्त 2019 को संसद में पास हुए नए कानून के तहत जम्मू कश्मीर से लद्दाख को अलग कर इस ज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया गया था.



बीजेपी आज मनाएगी एकात्म महोत्सव


वहीं दूसरी ओर, अनुच्छेद 370 के निरस्तीकरण की पांचवीं वर्षगांठ मनाने के लिए, भाजपा की जम्मू-कश्मीर इकाई आज (5 अगस्त 2024) 'एकात्म महोत्सव' रैली आयोजित कर रही है. इस महोत्सव के लिए पार्टी ने पूरी तैयारी कर ली है. इस कार्यक्रम में जम्मू कश्मीर यूनिट के तमाम बड़े नेता मौजूद रहेंगे. इस दौरान कई तरह के कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे.


विपक्षी दल करेंगे विरोध प्रदर्शन


इससे उलट, कांग्रेस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) सहित अन्य विपक्षी दलों ने इस अवसर पर समारोह आयोजित करने के लिए भाजपा की आलोचना की और इसे भारत के इतिहास का "काला दिन" करार दिया. एक स्थानीय पीडीपी नेता के अनुसार, गांधीनगर में पार्टी मुख्यालय के बाहर प्रदर्शन किया जाएगा.


ये भी पढ़ें


AIMPLB On Wakf Act: वक्फ बोर्ड में बदलाव की खबरों पर भड़का ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड, दे डाली ये धमकी