श्रीनगर: आतंकवादियों ने श्रीनगर के हरि सिंह हाई स्ट्रीट बाजार में सोमवार की दोपहर एक ग्रेनेड फेंका जिससे एक नागरिक की जान चली गई और 13 अन्य लोग घायल हो गए. अधिकारियों ने बताया कि घायल लोगों को निकटवर्ती एसएमएचएस अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां दो लोगों की हालत गंभीर है.


हमला भीड़-भाड़ वाले हरि सिंह हाई स्ट्रीट बाजार में दोपहर करीब एक बजकर 20 मिनट पर हुआ. सुरक्षा बलों ने इलाके की घेराबंदी कर ली है. गौरतलब है कि 12 अक्टूबर को हुए एक ऐसे ही ग्रेनेड हमले में पांच लोग घायल हो गए थे.


केन्द्र सरकार ने पांच अगस्त को जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधान खत्म कर दिए थे और जम्मू-कश्मीर तथा लद्दाख दो केन्द्र शासित प्रदेश बनाने की घोषणा की थी.


अधिकारियों ने बताया कि करीब तीन महीने बाद भी सोमवार को सामान्य जीवन प्रभावित रहा. दुकानें और कुछ व्यापारिक संस्थान सुबह खुले लेकिन ‘दरबार मूव’ के कारण कम ग्राहक होने की वजह से उन्होंने दोपहर करीब 12 बजे उन्हें बंद कर दिया.


घाटी के अधिकतर हिस्सों में सार्वजनिक वाहन सड़कों से नदारद रहे और निजी वाहन भी सामान्य की तुलना में कम दिखे क्योंकि अधिकतर सरकारी कर्मचारी जम्मू रवाना हो गए थे. घाटी में लैंडलाइन और पोस्टपेड मोबाइल सेवा शुरू हो चुकी है लेकिन इंटरनेट सेवाएं पांच अगस्त से अब तक ठप्प हैं.


ज्यादातर शीर्ष स्तरीय अलगाववादी नेताओं को एहतियात के तौर पर हिरासत में ले लिया गया है जबकि दो पूर्व मुख्यमंत्रियों -उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती समेत मुख्यधारा के नेताओं को या तो हिरासत में लिया गया है या नजरबंद रखा गया है. पूर्व मुख्यमंत्री एवं श्रीनगर से लोकसभा के मौजूदा सांसद फारुक अब्दुल्ला को विवादित लोक सुरक्षा कानून के तहत हिरासत में लिया गया है.


यह भी पढ़ें-




प्रदूषण का कहर: 40% दिल्ली वाले छोड़ना चाहते हैं शहर, एक साल में 5% बढ़ा आंकड़ा- सर्वे


कैंसर से लेकर इन 18 तरह के रोगों से बचाव करता है गाजर, नहीं जानते तो जान लें


ताजमहल का दीदार करने वाले पर्यटकों को मिलेगी शुद्ध हवा, तैनात की गई एयर प्यूरीफायर वैन


प्रदूषण: बिना चाहे दर्जनों सिगरेट फूंक रहे हैं दिल्ली वाले, जानें किस इलाके में कितनी सिरगेट के बराबर धुआं?