जम्मू-कश्मीर: जम्मू कश्मीर में पांच मार्च से होने वाले पंचायत उपचुनाव सुरक्षा कारणों से स्थगित कर दिया गया है. इस केंद्र शासित प्रदेश में करीब 13,000 पंचायत सीटों पर आठ चरणों में उपचुनाव होने वाले थे.


जम्मू-कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) शैलेंद्र कुमार ने बताया कि पंचायतों के उपचुनावों को सुरक्षा कारणों से तीन सप्ताह के लिए स्थगित किया गया है. उन्होंने कहा कि सुरक्षा मामलों को लेकर गृह विभाग से मिली जानकारी के बाद यह कदम उठाया गया.


चुनाव कब होने वाले थे?
पहले से तय कार्यक्रम के मुताबिक, चुनाव 5 मार्च, 7 मार्च, 9 मार्च, 12 मार्च, 14 मार्च, 16 मार्च, 18 मार्च और 20 मार्च को होने वाले थे. जम्मू कश्मीर में पंचायत चुनाव 2018 में हुए थे, जिसका कश्मीर की मुख्यधारा की राजनीतिक पार्टियों पीपुल्स डेमोकेट्रिक पार्टी (पीडीपी) और नेशनल कांफ्रेंस (एनसी) ने बहिष्कार किया था.


पिछले साल पांच अगस्त को मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने का एलान किया था और जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेश (जम्मू-कश्मीर और लद्दाख) में बांट दिया था. इसी के मद्देनजर जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुक अब्दुल्ला, उमर अबदुल्ला और महबूबा मुफ्ती समेत तमाम मुख्यधारा के नेताओं को हिरासत में लिया गया. जैसे-जैसे स्थिति सामान्य हो रही है नेताओं को कुछ शर्तों के साथ रिहा किया जा रहा है.


ब्रिटिश सांसद को भारत में नहीं मिला प्रवेश, आर्टिकल 370 हटाने की आलोचना की थी