अनंतनाग: श्रीनगर में चुनाव के दिन हुई हिंसा में प्रदर्शनकारियों समेत आठ युवकों की मौत के बाद से कश्मीर घाटी में दबा उबाल और अशांति अनंतनाग में खुलकर सामने आने की आशंका है, जहां दो दिन बाद लोकसभा सीट पर उपचुनाव होने हैं.


बजाए जा रहे हैं आतंकवादियों के पहले से रिकॉर्ड किए गए भाषण


श्रीनगर से अनंतनाग के बीच राजमार्ग पर असहज शांति है जबकि कस्बों और गांवों की गलियों में पथराव करने वाले प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच संघर्ष जारी है, वहीं लाउड स्पीकर पर आतंकवादियों के पहले से रिकॉर्ड किए गए भाषण बजाए जा रहे हैं जिनमें मतदाताओं से 12 अप्रैल को होने जा रहे उपचुनाव से दूरी बनाने को कहा जा रहा है.


प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच संषर्घ की आशंका बनी हुई है. इसी के मद्देनजर मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती के भाई और सत्तारूढ़ पीडीपी के उम्मीदवार तसदुक मुफ्ती ने चुनाव आयोग से घाटी में शांति की बहाली तक चुनाव टालने का अनुरोध किया है.


सुरक्षा बलों की तैनाती जारी है और उन्होंने निर्वाचन क्षेत्र को अपने अधिकार में लेने की कवायद शुरू कर दी है, राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी शांतमनु ने कल इसे श्रीनगर से भी ‘‘बड़ी चुनौती’’ करार दिया.


गांववालों को मतदान नहीं करने की चेतनावी


अधिकारियों ने बताया कि आतंकवाद से बुरी तरह प्रभावित पुलवामा जिले में गांववालों को मतदान नहीं करने की चेतनावी दी गई है. उन्होंने बताया कि विदेशी आतंकी कथित तौर पर सड़कों पर खुले घूम रहे हैं, धमकियां दे रहे हैं और फिर नजदीकी जंगलों में कहीं गुम हो जाते हैं.


आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सुरक्षा प्रतिष्ठानों ने मतदान केंद्रों की संख्या कम करने का सुझाव दिया है ताकि मतदान के दौरान कड़ी और प्रभावी सुरक्षा मुहैया करवाई जा सके.


पुलवामा, अनंतनाग, कुलगाम और शोपियां समेत पूरे निर्वाचन क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर आतंकी मस्जिदों का इस्तेमाल राष्ट्र विरोधी नारे लगाने के लिए कर रहे हैं. इन स्थानों से पहले से रिकॉर्ड भाषण चलाए जा रहे हैं जो उस समय की भयावह याद ताजा कर रहा है जब हिज्बुल मुजाहिदीन के आतंकी बुरहान वानी को सुरक्षा बलों ने मार गिराया था. वानी घाटी में आतंक का पोस्टर ब्वॉय था. उसकी मौत के बाद से पूरी घाटी में हिंसा फैल गई थी जो कई महीनों तक जारी रही थी.


पुलिस ने 100 संदिग्ध बदमाशों को पकड़ा


अनंतनाग में हाल ही में फैली हिंसा के बीच उन दो सरकारी स्कूलों को आग लगा दी गई, जिन्हें बुधवार को होने वाले उपचुनाव के लिए मतदान केन्द्र बनाया गया था. अलगाववादियों द्वारा बंद का आह्वान किया गया था, जिसके चलते जनजीवन पहले से अस्तव्यस्त है. कश्मीर यूनिवर्सिटी और इस्लामिक यूनिवर्सिटी आफ साइंस ऐंड टेक्नोलॉजी ने आज के लिए सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं. अनंतनाग निर्वाचन क्षेत्र में पुलिस ने 100 संदिग्ध बदमाशों को पकड़ा है.


पीडीपी और कांग्रेस के उम्मीदवारों ने आज प्रचार नहीं किया जबकि आज प्रचार का अंतिम दिन था. तसदुक मुफ्ती ने मतदान टालने का अनुरोध किया है जबकि कांग्रेस के उम्मीदवार जीए मीर ने आज के लिए सभी रैलियां और रोडशो रद्द कर दिए.


सूत्रों ने बताया कि ज्यादातर मतदान केंद्रों पर आतंकी हमले की आशंका जताई गई है और सेना संवेदनशील इलाकों में अभ्यास कर रही है. राज्य के पुलिस प्रमुख एसपी वैद्य ने कल रात वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारियों के साथ बैठक की और मतदान के मद्देनर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया. राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों ने चुनाव आयोग के प्रतिनिधियों के साथ आज हालात पर चर्चा की.