नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में आतंकियों और सेना के बीच एनकाउंटर शुरू हो गया है. कुलगाम के वानपोरा में 2 से 3 आतंकियों के छिपे होने की खबर मिली थी, जिसके बाद सुरक्षाबलों ने इलाके की घेराबंदी की. सेना, SOG और सीआरपीएफ संयुक्त रूप से आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन चला रही हैं.


पुलवामा में दूसरे हमले में इस्तेमाल की गई गाड़ी हिजबुल के आतंकी की


पुलवामा में विफल किये गए कार बम हमले के बारे में भी नई जानकारी सामने आई है. सुरक्षा एजेंसियों ने उस कार के असली मालिक का पता लगाने का दावा किया है जिसमें भारी मात्र में विस्फोटक भरकर पुलवामा हमले को दोहराने की साजिश थी. सुरक्षा एजेंसियों के अनुसार पुलवामा में दूसरे हमले में इस्तेमाल की गई सेंट्रो गाड़ी शोपियां के हिदायतुल्लाह मलिक नाम के एक सक्रिय आतंकी की है.


हिदायतुल्लाह मलिक 2019 के जुलाई महीने में हिजुबल मुजाहिद्दीन में शामिल हुआ था. 28 मई को पुलवामा के अयेंगुन्द इलाके में सुरक्षा बलों ने एक सेंट्रो गाड़ी को रोका था जिसमें 45 किलो विस्फोटक भरे हुए थे.


गाड़ी की नंबर प्लेट थी फर्जी


इस गाड़ी पर JK08B 1426 का रजिस्ट्रेशन नंबर लगा हुआ था जो जांच के बाद फर्जी पाया गया था. यह नंबर जम्मू के कठुआ के रहने वाले साहिल कुमार की मोटर साइकिल का था. सुरक्षा एजेंसियों के अनुसार हिदायतुल्लाह मलिक दक्षिण भारत में केरल में पढ़ाई कर रह था और 2019 के जुलाई में अचानक वापस लौटा. फिर कुछ दिन बाद जुलाई महीने में घर से गायब हो गया. कुछ दिनों बाद सोशल मीडिया के जरिये उस ने हिजबुल मुजाहिद्दीन में शामिल होने की घोषणा की थी. जिस के बाद आज उस का नाम सामने आया है.


यह भी पढ़ें-


मोदी सरकार 2.0 के एक साल पूरे: देश के नाम चिट्ठी में पीएम बोले- हमें अपने पैरों पर खड़ा होना होगा