जम्मू: हाल ही में केंद्र शासित प्रदेश घोषित हुए जम्मू और कश्मीर की पहली वरिष्ठता लिस्ट (वारंट ऑफ प्रेसिडेंट) जारी हुई है. जिसमें लेफ्टिनेंट गवर्नर को 11वें स्थान पर रखा गया है. इस लिस्ट में राज्य के मुख्यमंत्री को दूसरे कैबिनेट मंत्रियों के साथ 15वें रैंक पर रखा गया है.


मंगलवार को उप राज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू के आदेश पर सामान्य प्रशासनिक विभाग ने यह लिस्ट जारी की. जिसमें कुल 28 स्थान शामिल किए गए हैं. इस सूची के अमल में आने के बाद पहले से जारी सभी वरिष्ठता लिस्ट निरस्त हो गयी है और इनका पालन अब सभी सरकारी समारोह मे होगा. अगर लिस्ट को देखें तो जम्मू कश्मीर में वरिष्ठता में सब से पहला स्थान राष्ट्रपति का होगा, दूसरे स्थान पर उप राष्ट्रपति और तीसरे स्थान पर प्रधानमंत्री होंगे.


वहीं पांचवे स्थान पर सभी पूर्व राष्ट्रपति, पांच(ऐ) पर उपप्रधानमंत्री, छठे स्थान पर भारत के मुख्य न्यायधीश और लोक सभा स्पीकर रखे गए हैं. वहीं, केंद्र सरकार के कैबिनेट मंत्री, राज्य के मंत्री (जम्मू के), नीति आयोग के उपाध्यक्ष, पूर्व प्रधानमंत्री, राज्य सभा और लोक सभा मे नेता विपक्ष को सातवें स्थान और भरत रत्न से सम्मानित हस्तियों को सात(ऐ) रैंक पर रखा गया है. इस नई सूची में आठवें स्थान पर राजदूत और कॉमनवेल्थ देश के उच्चायुक्त, राज्यों के मुख्यमंत्री और राज्यपाल (जम्मू के बाहर से) और 9वें स्थान पर उच्चतम न्यायालय के जज जबकि नौ (ऐ) यूपीएससी के चेयरमैन, देश के मुख्य चुनाव आयुक्त, देश के सीएजी और दसवें स्थान पर राज्य सभा के उप सभापति, लोकसभा के डिप्टी स्पीकर, राज्यों के उपमुख्यमंत्री, नीति आयोग के सदस्य और केंद्र सरकार के राज्यमंत्री होंगे.


ग्यारह नम्बर पर भारत के अटॉर्नी जनरल होगें. कैबिनेट सचिव और केंद्र शासित प्रदेशों के उप राज्यपाल (जम्मू में) होंगे. वहीं 12वें स्थान पर फुल जनरल रैंक के चीफ ऑफ स्टाफ और इसके बाद देशों मे भारत के दूत और मंत्री, जबकि 14वें स्थान पर राज्य विधानसभा के स्पीकर और विधान परिषद के चेयरमैन, राज्यों के उच्च न्यायालय के चीफ जस्टिस और 15वें स्थान पर राज्यों के कैबिनेट मंत्री, केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्री, दिल्ली के मुख्य कार्यकारी काउंसलर और केंद्र के उपमंत्री होंगे. इस लिस्ट में जम्मू कश्मीर के विधायकों को चीफ सेक्रेटरी के बराबर रखा गया है और अगर यह दोनों किसी कार्यक्रम में एक साथ आते हैं तो चीफ सेक्रेटरी का स्थान उनसे ऊपर होगा. इस नई लिस्ट के मुताबिक जम्मू कश्मीर के डीजीपी का रैंक सीबीआई, बीएसएफ, सीआरपीएफ, आईबी के निदेशक के बराबर रखा गया है. इस लिस्ट में डीएम, मुख्य विभागों के प्रमुख, जिला और सत्र न्यायाधीश, हाल ही में चुने गए ब्लाक डेवलपमेंट परिषद के चेयरमैन और ब्रिगेडियर स्तर के अधिकारियों को आखरी स्थान यानी 28वें नम्बर पर रखा गया है.


ये भी पढ़ें-


सीलमपुर हिंसा: ड्राइवर को थी बस पर हमले की आशंका, अपनी सूझ बूझ से स्कूली बच्चे को बचाया


राशिफल, 18 दिसंबर बुधवारः कर्क राशि के जातक बढ़ाएं सामाजिक दायरा, मेष से मीन राशि तक के लोग जानें अपना भाग्य