जम्मू: पूरे देश की तरह ही जम्मू-कश्मीर में भी कोरोना वायरस तेजी से अपने पांव पसार रहा है. बुधवार को प्रदेश में कोरोना से संक्रमित करीब 200 नए मामले सामने आए हैं. केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में अब इस वैश्विक महामारी से निपटने के लिए भारतीय सेना ने भी कमर कस ली है. भारतीय सेना ने जम्मू के दोमाना सब डिवीजन में बने अपने आर्मी स्कूल को एक 100 बेडेड कोरोना केयर सेंटर में तब्दील किया है. जिसे स्थानीय प्रशासन के हवाले किया गया है.


स्थानीय प्रशासन करेगा केयर सेंटर का इस्तेमाल


दोमाना के कमांडिंग अफसर कर्नल व्हाई एस रेडी के मुताबिक जम्मू-कश्मीर में लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामलों से निपटने के लिए सेना ने यह पहला कोरोना केयर सेंटर जम्मू में बनाया है. उन्होंने कहा की आर्मी स्कूल दोमाना में बनाए गए इस केयर सेंटर का इस्तेमाल स्थानीय प्रशासन करेगा. उन्होंने कहा कि इस पूरे केयर सेंटर को दो हिस्सों में विभाजित किया गया है जिसके दो एंट्री प्वाइंट्स बनाए गए हैं. एक एंट्री पॉइंट यहां तैनात कर्मचारियों के लिए और दूसरा मरीजों के लिए निर्धारित किया गया है.


इलाके को किया जाएगा रेड जोन घोषित


इस साथ ही जिस एंट्री पॉइंट से मरीज आएंगे वहां पर सबसे पहले उनकी डिजिटल रजिस्ट्रेशन की जाएगी. डिजिटल रजिस्ट्रेशन के बाद वहां तैनात मेडिकल ऑफिसर उनकी जांच करेंगे जिसके बाद उनकी उनको यहां भर्ती किया जाएगा. जिन वार्डस में इन मरीजों को रखा गया है उस इलाके को इस परिसर का रेड जोन घोषित कर लिया गया है. उनके मुताबिक मार्च के आखिरी हफ्ते में सेना को आदेश मिला की स्थानीय प्रशासन की तरफ से यह गुजारिश की गई है की जम्मू में कोरोना से निपटने के लिए एक सौ बेडेड अस्पताल की जरूरत है.


जिसके बाद इस अस्पताल को तैयार करने की प्रक्रिया शुरू की गई थी. इस अस्पताल में एक हाई डिपेंडेंसी बोर्ड भी है जिसमें पांच इमरजेंसी बेड लगाए गए हैं और इस वार्ड में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, नेबुलाइजर और कार्डियक मॉनिटर लगे हुए हैं. सेना का दावा है कि इस हाय डिपेंडेंसी वार्ड में कोरोना से पीड़ित मरीजों को अगर किसी तरह की और भी स्वास्थ्य संबंधित दिक्कत आती है तो उनका इलाज यहां किया जाएगा.


जम्मू में रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता लेफ्ट कर्नल देवेंद्र आंनद के मुताबिक भारतीय सेना हमेशा से ही आम जनता की भलाई और उनकी सुविधा का ध्यान रखती आई है. उनके मुताबिक स्थानीय प्रशासन से निवेदन मिलने के बाद भारतीय सेना ने आर्मी स्कूल दोमाना को कोरोना केयर सेंटर में रिकॉर्ड समय में तब्दील कर दिया. उनके मुताबिक इस पूरे केयर सेंटर की निगरानी के सीसीटीवी कैमरा भी लगाए गए हैं.


ये भी पढ़ें-


पुलवामा में एक और आतंकी हमले की साजिश नाकाम, सुरक्षाबलों ने IED से भरी कार को बरामद कर उड़ाया


भोपाल से दिल्ली का सफर, सिर्फ 4 लोगों के लिए 180 सीटर प्लेन लिया किराए पर, जानें- किराया