जम्मू: जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटने के बाद प्रदेश में देशी और विदेशी पर्यटकों की संख्या में वृद्धि के अनुमान के बीच केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के होम गार्ड सिविल डिफेंस विभाग ने फाइबर रिइंफोर्सड प्लास्टिक से बनी बचावी नौकाओं की खरीद का आदेश दिया है. यह बचावी नौकाएं उन पर्यटक स्थलों के पास रखी जाएंगी जो नदियों, बांधों और झीलों के पास स्थित हैं. सूत्रों के मुताबिक प्रशासन ने जम्मू में ऐसे कम से कम तीन पर्यटक स्थलों को चुना है. जो जम्मू संभाग में नदियों, बांधों और झीलों के पास स्थित हैं.


इन नौकाओं को बनाने और जम्मू के इन तीन पर्यटक स्थलों तक पहुंचाने का जिम्मा गुरुग्राम की एक कंपनी को दिया गया है. सूत्रों ने बताया कि मानेसर की जीपी रिइंफोर्सड प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड को यह बचावी नौकाएं कठुआ के रंजीत सागर डैम, साम्बा की मानसर झील और रियासी में चिनाब नदी के पास पहुंचाने का आदेश दिया गया है.


सूत्रों ने बताया कि इन बचावी नौकाओं को इन तीन जगहों पर इसलिए तैनात किया जाएगा क्योंकि हाल ही में इन तीनों पर्यटक स्थलों पर पर्यटकों की काफी भीड़ देखी गयी है. सूत्रों का दावा है कि आने वाले दिनों में जम्मू के बाकी पर्यटक स्थलों पर भी जरूरी सुविधाओं को मुहैया करवाया जाएगा. जिससे जम्मू को पर्यटन के नक्शे पर लाया जा सके.


ये भी पढ़ें-


ट्रंप दौरा: अधीर रंजन ने ठुकराया राष्ट्रपति भवन में डिनर का न्यौता, कहा- सोनिया गांधी को क्यों नहीं बुलाया?


रेडियो पर 'मन की बात' के जरिए देश को संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री मोदी, सुबह 11 बजे होगा प्रसारण