Jammu Kashmir News: जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने अमरनाथ यात्रा के दौरान मार्गों की निगरानी के लिए पहली बार एक हाई-टेक कमांड कंट्रोल सेंटर (CCC) स्थापित किया है. कमांड सेंटर का लक्ष्य समस्याओं की पहचान करके कम समय में उनका समाधान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाना है. अमरनाथ यात्रा इस साल 1 जुलाई से शुरू होकर 31 अगस्त को खत्म होगी.


कश्मीर के मंडलायुक्त वीके बिधूड़ी ने कहा, "हमने यात्रा मार्गों की मजबूत और वास्तविक समय की निगरानी के लिए एक कमांड कंट्रोल सेंटर (सीसीसी) स्थापित किया है, जहां यह जांचने के लिए लाइव फीड चल रही है कि किसी भी यात्रा मार्ग पर कोई समस्या तो नहीं है, ताकि वास्तविक समय पर समाधान किया जा सके."


'सीसीसी यात्रा के बाद भी चालू रहेगा'
सीसीसी चिकित्सा आपात स्थिति, आपदा जैसी स्थितियों की पहचान करने, लापता व्यक्तियों की पहचान करने और उसी के मुताबिक उनका पता लगाने में मदद करता है. और पहले सप्ताह के भीतर ही केंद्र की सफलता के बाद, जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने घोषणा की है कि यह सीसीसी यात्रा के बाद भी किसी भी स्थिति और प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए चालू रहेगा.


डिविजनल कमिश्नर कश्मीर ने कहा, "अब तक मौसम सहित सब कुछ हमारे पक्ष में रहा है और हमें उम्मीद है कि भगवान की कृपा से सब कुछ सुचारू रूप से चलेगा. हमने यात्रा के सफल संचालन के लिए एक मजबूत प्रणाली स्थापित की है." पहली बार, इस प्रकार का केंद्र स्थापित करके, प्रशासन और अन्य संबंधित विभाग अब समन्वित तरीके से काम कर रहे हैं जहां निर्णय गतिशील रूप से लिए जा रहे हैं.


यात्रा के लिए 60,000 सैनिकों की तैनाती
उन्होंने आगे बताया कि अमरनाथ यात्रा में शुरुआती दिनों में प्रवाह अधिक रहता है और समय के साथ धीरे-धीरे कम होता जाता है. अब तक मौसम की स्थिति सहित सभी चीजें हमारे पक्ष में हैं, जबकि स्थानीय लोग भी यात्रा के संचालन का पूरे दिल से समर्थन कर रहे हैं.


गौरतलब है कि वार्षिक अमरनाथ यात्रा 01 जुलाई को शुरू हुई है और 31 अगस्त, 2023 को समाप्त होगी. जम्मू-कश्मीर सरकार ने दो महीने तक चलने वाली यात्रा के लिए अचूक सुरक्षा व्यवस्था की है. केंद्र ने यात्रा के सुचारू संचालन के लिए स्थानीय सुरक्षा कर्मियों के अलावा अतिरिक्त 60,000 सैनिकों की प्रतिनियुक्ति की है.


ये भी पढ़ें- कैबिनेट से मंजूर हुआ डेटा प्रोटेक्शन बिल, मानसून सत्र में संसद में पेश करेगी सरकार, जानिए क्या है प्रावधान?