श्रीनगर: जम्मू कश्मीर प्रशासन ने मंगलवार को एक आदेश जारी कर प्रदेश में विदेशी पर्यटकों के आने पर पूरी तरह प्रतिबंध लागा दिया लेकिन 24 घंटो के बीतर ही इस आदेश की धज्जियां श्रीनगर में उड़ती दिख गई. श्रीनगर में डल झील के पास एक विदेशी जोड़े के आने से हडकंप मच गया. यह जोड़ा बुधवार को दोपहर हवाई जहाज़ से कश्मीर घाटी में दाखिल हुआ था.


ABP न्यूज़ के कैमरे में यह पर्यटक जोड़ा कैद हुआ. हालांकि इससे पहले उनकी पहचान कि जा सकती या उनसे सवाल पूछे जाते डल झील के किसी हाउस बोट के मालिक ने विदेशी जोड़े को नाव में बैठाकर कर ले गए. स्थानीय लोगों के अनुसार यह पर्यटक जोड़ा आज दोपहर में डल झील के पास पहुंचा और यहां एक हाउस बोट में रुकने के लिए गया. लोगो के अनुसार यह विदेशी जोड़ा इटली से कश्मीर आया था जिस वजह से जायदा हडकंप मच गया.

मोहम्मद रफ़ीक, जो डल झील में शिकारा चलाते है उनके अनुसार झील में इटली के पर्यटकों का आना खतरे की निशानी है. यह सरकार के ऊपर भी सवाल उठा रहा है कि आखिर प्रतिबंद के बावजूद भी यह पर्यटक कैसे आया.

मंगलवार को श्रीनगर के डिप्टी कमिश्नर शाहीद चौधरी ने ट्विटर पर सरकार के इस फैसले को अनॉउंस किया था और तुरंत प्रभाव से विदेशी पर्यटकों के जम्मू कश्मीर आने पर प्रतिबंद लगाने कि बात कही थी. आज 24 घंटे से भी कम समय में ना सिर्फ इटली से दो पर्यटक श्रीनगर पहुंच गए.

झील के पास ही टूर ऑपरेटर का कम करने वाले हाफिज बेग सरकार के फैसले के बारे में इतने बेखबर है कि वह किसी भी पर्यटक के कश्मीर आने पर कोई गलत बात नहीं देख रहे थे और पर्यटकों के पिछले कई दिनों से लगातार कश्मीर आने और धूमने फिरने का भी समर्थन कर रहे थे, लेकिन सरकार के आदेश की कॉपी दिखने पर वह यह कह कर अपना पल्ला झाड़ते रहे कि विदेशी पर्यटक कैसे कश्मीर आये इसका जवाब, पुलिस, CID और प्रशासन कि ज़िम्मेदारी है

बिहार के बेतिया से आई निर्मला सिंगनिया के अनुसार कश्मीर आने पर ना तो उनकी कोई स्कैनिंग हुई और ना ही उनको किसी ने होटल में चेक किया. ऐसे में कोरोना वायरस के संक्रमन कश्मीर घाटी में किस तरह खतरे की घंटी बजा रहा है साफ़ है.