Jammu-Kashmir Assembly Election 2024 Latest News: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने भी कमर कस ली है. चुनाव में जीत के लिए पार्टी के सीनियर नेता रणनीति बनाने में जुट गए हैं. इसी कड़ी में रविवार रात बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा की अगुवाई में पार्टी के शीर्ष नेताओं की एक बैठक हुई. इसमें कई बड़े फैसले लिए गए.


इसी कड़ी में ये तय किया गया कि जम्मू कश्मीर में पार्टी के टॉप लीडर्स आठ रैलियां करेंगे. इसके अलावा पार्टी ने ये भी तय किया है कि वह इस चुनाव में किसी भी दल के साथ गठबंधन नहीं करेगी. कश्मीर घाटी की उन विधानसभा सीटों पर मजबूत निर्दलीय उम्मीदवारों का समर्थन करेगी, जहां पार्टी चुनाव नहीं लड़ेगी.


पहली लिस्ट में हो सकते हैं करीब 50 नाम


वहीं ये भी खबर है कि दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में रविवार को हुई भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में पहले चरण के सभी उम्मीदवारों की सूची फाइनल कर ली गई है. पार्टी आज (सोमवार) रात तक या कल सुबह तक इन नामों की घोषणा कर सकती है. पहले जम्मू रीजन के प्रत्याशियों के नाम का ऐलान किया जाएगा. सूत्रों के मुताबिक, पहली लिस्ट में 40 से 50 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया जाएगा.


चुनाव समिति की बैठक में कौन-कौन रहा मौजूद?


इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय चुनाव समिति के सदस्य सुधा यादव, इकबाल सिंह लालपुरा, वनथी श्रीनिवासन, जम्मू-कश्मीर प्रभारी तरुण चुघ, सह प्रभारी आशीष सूद, प्रदेश अध्यक्ष रविंद्र रैना, राज्यसभा सांसद गुलाम अली खटाना, लोकसभा सांसद जुगल किशोर, केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह, जम्मू-कश्मीर संगठन महासचिव अशोक कौल और देवेंद्र राणा भी मौजूद रहे. वहीं जम्मू-कश्मीर में भाजपा चुनाव प्रभारी राम माधव और जी किशन रेड्डी सोमवार (26 अगस्त 2024) को प्रदेश पहुंचेंगे.


तीन चरणों में होने हैं चुनाव, 4 अक्टूबर को आएंगे नतीजे


जम्मू-कश्मीर में 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को तीन चरणों में मतदान होगा. मतों की गिनती 4 अक्टूबर को होगी. इससे पहले जम्मू-कश्मीर में 2014  में विधानसभा चुनाव हुए थे. तब यह राज्य केंद्र शासित प्रदेश नहीं था. उस चुनाव में पीडीपी ने 28 सीटें, भारतीय जनता पार्टी ने 25 सीटें, जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस ने 15 सीटें और कांग्रेस ने 12 सीटें जीती थीं. बाद में पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) और भाजपा ने मिलकर सरकार बनाई थी.


ये भी पढ़ें


Doctor Rape Murder Case: 'ममता बनर्जी को गंगा में बहा देंगे बंगाल के लोग', कोलकाता रेप केस पर सुकांता मजूमदार का बयान