Jammu Kashmir Assembly Election 2024: केंद्र शासित प्रदेश में 10 साल के अंतराल के बाद चुनाव हो रहे हैं. वहीं, चुनाव आयोग ने ऐलान किया कि मतदान 18 सितंबर से 1 अक्टूबर तक चलेगा. जबकि, नतीजे 4 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे. ऐसे में भारतीय सेना ने श्रीनगर स्थित 15 कोर के लिए नए कोर कमांडर की नियुक्ति की है. फिलहाल निवर्तमान लेफ्टिनेंट जनरल राजीव घई भारतीय सेना की ओर से कश्मीर घाटी और वहां की नियंत्रण रेखा की सुरक्षा के प्रभारी कोर के कमांडर बने रहेंगे.


न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय सेना का कहना है कि लेफ्टिनेंट जनरल प्रशांत श्रीवास्तव को चिनार कोर का अगला कोर कमांडर नियुक्त किया गया है. लेफ्टिनेंट जनरल प्रशांत श्रीवास्तव 15 अक्टूबर 2024 से अपना नया कार्यभार संभालेंगे.


सेना ने कश्मीर घाटी में की भारी तैनाती- भारतीय सेना


भारतीय सेना ने कश्मीर घाटी में व्यापक तैनाती की है. इस बीच लेफ्टिनेंट जनरल प्रशांत श्रीवास्तव सेना मुख्यालय में जाने से पहले वह घाटी में राष्ट्रीय राइफल्स बल की कमान संभाल रहे थे. जबकि, मौजूदा लेफ्टिनेंट जनरल राजीव घई भारतीय सेना की ओर से कश्मीर घाटी और वहां नियंत्रण रेखा की सुरक्षा के प्रभारी कोर के कमांडर बने रहेंगे.


लेफ्टिनेंट जनरल घई आतंकवाद विरोधी अभियानों के हैं स्पेशलिस्ट


वहीं, लेफ्टिनेंट जनरल राजीव घई को लेफ्टिनेंट जनरल प्रतीक शर्मा की जगह सैन्य संचालन के नए महानिदेशक के रूप में कार्यभार संभालने की मंजूरी दे दी गई है. बता दें कि, लेफ्टिनेंट जनरल घई आतंकवाद विरोधी अभियानों के स्पेशलिस्ट हैं और उन्होंने उत्तरी सेना कमांडर के रूप में अपने दिनों में सेना प्रमुख जनरल उपेंद्र द्विवेदी के साथ मिलकर काम किया है.


सेना मुख्यालय में दो प्रिंसिपल स्टाफ अधिकारी जल्द हो रहे रिटायर


सेना मुख्यालय में दो महत्वपूर्ण प्रिंसिपल स्टाफ अधिकारी जिनमें डिप्टी चीफ स्ट्रैटेजी और डिप्टी चीफ (क्षमता विकास और संधारण) शामिल हैं. जोकि, 31 अक्टूबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं. 22 जुलाई को जारी नई पोस्टिंग की सूची में दीमापुर में 3 कोर और नए आर्मी वॉर कॉलेज कमांडेंट जैसे कई अधिकारियों को पहले ही कोर में कार्यभार संभालने के लिए भेजा जा चुका है.


यह भी पढ़ेंः INS Arighat: भारत का 'INS अरिघात' पहुंचाएगा दुश्मनों को आघात! डरे-सहमे चीन ने सबमरीन को लेकर कही ये बात