Jammu Kashmir Assembly Election: जम्मू-कश्मीर में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने 15 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की है. जम्मू-कश्मीर में सितंबर-अक्टूबर में तीन चरणों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. इसमें पहले चरण के लिए 18 सितंबर, दूसरे चरण के लिए 25 सितंबर और फिर तीसरे चरण के लिए 1 अक्टूबर को वोटिंग करवाई जाएगी. पहले 44 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की गई थी, लेकिन अब 15 उम्मीदवारों की नई लिस्ट जारी की गई है.


दरअसल, बीजेपी की तरफ से उम्मीदवारों की पहली लिस्ट ऐसे समय पर जारी की गई है, जब रविवार (25 अगस्त) को पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा की अध्यक्षता में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई. इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और केंद्रीय चुनाव समिति के अन्य सदस्यों ने हिस्सा लिया. बैठक में जम्मू-कश्मीर में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नामों पर फैसला किया गया और सोमवार (26 अगस्त) को प्रत्याशियों की सूची को जारी कर दिया गया है. 


90 सीटों पर होने हैं जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव


जम्मू-कश्मीर में 90 विधानसभा सीटों पर चुनाव होने वाले हैं, जिसके लिए नतीजों का ऐलान 4 अक्टूबर को किया जाएगा. इसमें से 74 सीटें सामान्य वर्ग के लिए हैं, जबकि अनुसूचित जाति के लिए 7 और अनुसूचित जनजाति के लिए 9 सीटें आरक्षित की गई हैं. जम्मू-कश्मीर में वोटर्स की संख्या लगभग 87 लाख है, जिसमें से 44.5 लाख पुरुष मतदाता हैं, जबकि 42.5 लाख महिला वोटर्स हैं. 3.71 लाख वोटर्स पहली बार मताधिकार का इस्तेमाल करने वाले हैं. 


मुस्लिम प्रत्याशियों को भी दिए गए टिकट


बीजेपी की जिस 15 उम्मीदवारों वाली नई लिस्ट को जारी किया गया है, उसमें 8 मुस्लिम प्रत्याशियों को भी टिकट दिया गया है. जिन सीटों पर ये मुस्लिम उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं, वो ज्यादातर कश्मीर घाटी में मौजूद हैं. इंजीनियर सैयद शौकत मयूर अंद्राबी, अर्शीद भट्ट, जावेद अहमद कादरी, मोम्मद रफीक वानी, अधिवक्ता सैयद वजाहत, सोफी यूसुफ, तारीक कीन और सलीम भट्ट को अलग-अलग सीटों को टिकट दिया गया है.


यह भी पढ़ें: उमर अब्दुल्ला लड़ेंगे विधानसभा चुनाव, पार्टी ने सीट का भी किया ऐलान