Jammu Kashmir Assembly Election: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए सभी दलों ने अपने-अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान करना शुरू कर दिया है. बीजेपी ने सबसे पहले 16 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी की. इसके बाद नेशनल कॉन्फ्रेंस ने 18 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है. ठीक ऐसे ही नेशनल कांफ्रेंस के साथ गठबंधन करने वाली कांग्रेस ने भी 9 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया है. ऐसे में आइए जानते हैं कि किस पार्टी ने कितने मुस्लिम और हिंदू उम्मीदवार उतारे हैं. 


केंद्रशासित प्रदेश में हो रहे विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस के बीच गठबंधन हुआ है. इसके तहत नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस ने चुनाव में क्रमशः 51 और 32 सीट पर चुनाव लड़ रहे हैं. बीजेपी अकेले ही मैदान में उतरती हुई नजर आ रही है. बीजेपी ने सोमवार (26 अगस्त) को पहले 15 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की और फिर दोपहर में एक और उम्मीदवार के नाम का ऐलान किया. बीजेपी की लिस्ट में भी मुस्लिम उम्मीदवारों को जगह मिली है. आइए तीनों पार्टियों की डिटेल्स जानते हैं. 


कांग्रेस की पहली लिस्ट जारी, किसे कहां से दिया मौका? 


जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने 9 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी है. पार्टी महासचिव गुलाम अहमद मीर को डोरू से और प्रदेश इकाई के पूर्व चीफ विकार रसूल वानी को बनिहाल से टिकट दिया गया है. कांग्रेस ने त्राल सीट से सुरिंदर सिंह चन्नी, देवसर से अमानुल्लाह मंटू, अनंतनाग से पीरजादा मोहम्मद सईद, इंदरवाल से शेख जफरुल्लाह, भद्रवाह से नदीम शरीफ, डोडा से शेख रियाज और डोडा पश्चिम से प्रदीप कुमार भगत को चुनावी मैदान में उतारा है. 


कांग्रेस ने कितने मुस्लिमों को टिकट दिया? 


कांग्रेस 32 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जिसमें 9 के लिए उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है. इन 9 में से 7 उम्मीदवार मुस्लिम हैं. डोरू से गुलाम अहमद मीर, बनिहाल से विकार रसूल वानी, देवसर से अमानुल्लाह मंटू, अनंतनाग से पीरजादा मोहम्मद सईद, इंदरवाल से शेख जफरुल्लाह, भद्रवाह से नदीम शरीफ और डोडा से शेख रियाज को टिकट दिया गया है. सिर्फ दो उम्मीदवार ऐसे हैं, जो हिंदू समुदाय से आते हैं. डोडा पश्चिम से प्रदीप कुमार भगत और त्राल सीट से सुरिंदर सिंह चन्नी चुनाव लड़ रहे हैं. 


नेशनल कॉन्फ्रेंस ने कितने मुस्लिमों को टिकट दिया? 


कांग्रेस के साथ सीट बंटवारे पर सहमति बनने के साथ ही नेशनल कॉन्फ्रेंस ने 18 सीटों पर प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर दिया है. पार्टी ने अनंतनाग से पूर्व सांसद जस्टिस (रिटायर्ड) हसनैन मसूदी को पंपोर से और पूर्व विधायक मोहम्मद खलील बांद को पुलवामा से उम्मीदवार बनाया है. इसी तरह से राजपोरा से गुलाम मोहि-उद-दीन मीर, जैनपोरा से शौकत हुसैन गनी, शोपियां से शेख मोहम्मद रफी और डीएच पोरा से पूर्व मंत्री सकीना इट्टू को उम्मीदवार बनाया है. 


नेशनल कॉन्फ्रेंस के 18 उम्मीदवारों की लिस्ट में 16 प्रत्याशी मुस्लिम समाज से आते हैं. सिर्फ दो उम्मीदवार ऐसे हैं, जो हिंदू हैं. नेशनल कॉन्फ्रेंस ने रामबन से अर्जुन सिंह राजू और पाडेर नागसानी से पूजा ठाकुर को टिकट दिया है. 


बीजेपी ने कितने मुस्लिम प्रत्याशी मैदान में उतारे? 


बीजेपी ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए 16 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी है. इसमें 10 उम्मीदवार मुस्लिम समुदाय से आते हैं. इंदरवल से तारिक कीन, बनिहाल से समील भट, श्रीगुफवाड़ा-बिजबेहरा से सोफी यूसु, पाम्पोर से सैयद शौकत गयूर, राजपोरा से अर्शीद भट्ट, शोपियां से जावेद अहमद कादरी, अनंतनाग पश्चिम से मोहम्मद रफीक वानी, अनंतनाग से सैयद वजाहत, शनगुस अनंतनाग पूर्व से वीर सर्राफ और कोकरनाग से चौधरी रोशन हुसैन गुज्जर को टिकट दिया गया है.


यह भी पढ़ें: J&K चुनाव: CM फेस कौन तो किसके हिस्से कितनी सीटें...जानें, कांग्रेस-NC के गठजोड़ से जुड़े 5 सवाल और उनके जवाब