हरियाणा और जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के मंगलवार को नतीजे आ रहे हैं. हरियाणा में रुझानों में जहां बीजेपी की हैट्रिक लगती दिख रही है. वहीं जम्मू कश्मीर में कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस के गठबंधन को बहुमत मिलता दिख रहा है. जम्मू कश्मीर चुनाव में यूपी की मुख्य विपक्षी समाजवादी पार्टी को बड़ा झटका लगता दिख रहा है. 


यूपी से बाहर पैर पसारने की कोशिश में जुटे अखिलेश यादव ने जम्मू कश्मीर की 20 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे. इनमें से 5 सीटें जम्मू की और 15 सीटें कश्मीर की थीं. सपा को अब तक रुझानों में एक भी सीट नहीं मिलती दिख रही है.


सपा को नोटा से भी कम वोट


रुझानों में सपा को 0.13 प्रतिशत वोट मिलते दिख रहे हैं. ये नोटा से भी कम हैं. जम्मू कश्मीर में नोटा को 1.44 प्रतिशत वोट मिलते दिख रहे हैं. ऐसे में लोकसभा चुनाव में यूपी में शानदार प्रदर्शन करने वाली सपा के लिए ये बड़ा झटका माना जा रहा है. 


सपा ने इन 20 सीटों पर उतारे थे उम्मीदवार


सपा ने जम्मू कश्मीर की 20 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ने का ऐलान किया था. सपा ने बारामूला, बांदीपोरा, वगूरा क्रीरी, करनाह, पट्टन, कुपवाड़ा, गुलमर्ग, रफीबाद, त्रेहगाम, लोलाब, विजयपुर, उधमपुर वेस्ट, चेनानी, नागरोटा, हजरतबल, बड़गाम, बीडवाह, हब्बाकदल, ईदगाह सीट पर उम्मीदवार उतारे थे. 


रुझानों में जम्मू कश्मीर की क्या है तस्वीर?

जम्मू कश्मीर में अब तक आए रुझानों में कांग्रेस-एनसी गठबंधन को 51 सीटें, बीजेपी को 26 सीटें मिलती दिख रही हैं. जबकि अन्य के खाते में 13 सीटें जाने का अनुमान है. जम्मू कश्मीर में इस बार कांग्रेस ने नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था. जबकि पीडीपी, बीजेपी और राशिद इंजीनियर की पार्टी समेत कई दल अकेले चुनाव लड़े थे.