Jammu Kashmir Assembly Elections 2024: जम्मू और कश्मीर में विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद राजनीति गरम है. इस बीच जम्मू कश्मीर अपनी पार्टी ने पहले चरण के लिए पांच उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की. पार्टी ने इससे पहले बुधवार (21 अगस्त 2024) को 8 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी. 


पार्टी ने मोहम्मद वकार एच भट्टी को कोकेरनाग (ST) सीट से चुनावी मैदान में उतारा है. बशीर अहमद वानी को दूरू सीट से, अदबुल हामिद चाहरा को शंगस-अनाथनाग पूर्व, चौ. आशिक हुसैन को इंद्रवाल सीट से चुनावी मैदान में उतारा है. पार्टी ने एक मात्र हिंदू उम्मीदवार को इस लिस्ट में जगह दी है. भद्रवाह विधानसभा सीट से अपनी पार्टी ने विक्रम राठोर को टिकट दिया है.


अपनी पार्टी ने जारी किया घोषणा-पत्र


अपनी पार्टी ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों के लिए बुधवार (21 अगस्त 2024) को अपना घोषणा-पत्र जारी किया, जिसमें यहां कि संस्कृति और विशेष पहचान को संरक्षित करने के लिए संवैधानिक गारंटी को लेकर केंद्र सरकार पर दबाव डालने और इस केंद्र शासित प्रदेश का राज्य का दर्जा बहाल करने के लिए काम करने का वादा किया.


ये है उम्मीदवारों की लिस्ट




जम्मू कश्मीर अपनी पार्टी ने अनंतनाग सीट से हिलाल अहमद शाह, बिजबेहरा से तारिक शाह वीरी,  डीएच पोरा से अब्दुल मजीद पद्दर, देवसर से रियाज अहमद भट, जैनापोरा से गौहर हसन वानी, पंपोर से मीर अल्ताफ और शोपियां से ओवैस खान को चुनाव मैदान में उतारा है. ये सभी सीट दक्षिण कश्मीर के अंतर्गत आती हैं, जहां तीन चरणों में होने वाले विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 18 सितंबर को मतदान होगा.


जम्मू कश्मीर में तीन चरणों में होने वाले विधानसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग के लिए चुनाव आयोग ने मंगलवार (20 अगस्त 2024) को अधिसूचना जारी की. पहले चरण में 24 सीटों पर 18 सितंबर को मतदान होगा. अधिसूचना जारी होने के साथ ही प्रत्याशियों के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है. पहले चरण के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 27 अगस्त है, जबकि नामांकन पत्रों की जांच 28 अगस्त को होगी.


ये भी पढ़ें : 6 घंटे चला JPC का मंथनः विपक्षी बोले- अल्पसंख्यक मंत्रालय के नुमाइंदे ऐसे ही चले आए! कह दी ये बड़ी बात