Jammu Kashmir Assembly Election 2024: जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. ऐसे में डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आज़ाद पार्टी का सियासी कुनबा भी धीरे-धीरे बिखरता नजर आ रहा है. इस बीच जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आज़ाद पार्टी के चीफ गुलाम नबी आज़ाद के सलाहकार और डीपीएपी कार्यसमिति के सदस्य एडवोकेट मंज़ूर अहमद के इस्तीफ़ा देने की अटकलें सामने आई. हालांकि, रविवार (18 अगस्त, 2024) को मीडिया में उनके नाम से एक चिट्ठी आई थी, जिसमें इस्तीफे की बात का खंडन उनकी ओर से किया गया था.


जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद के सलाहाकार की चिठ्ठी ऐसे समय पर आई है, जब विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है. हालांकि, मंज़ूर द्वारा कथित तौर पर लिखे गए पत्र में इस्तीफे से इनकार किया गया है. वहीं, पिछले 24 घंटों में कम से कम दो डीपीएपी नेताओं ने इस्तीफा दे दिया है. इसके अलावा 4 अन्य के पार्टी छोड़ने की अफवाह उड़ रही है. एबीपी का मंज़ूर से फ़ोन पर संपर्क नहीं हो पा रहा है. क्योंकि, उनका फ़ोन नहीं मिल रहा है.


चुनाव से पहले पूर्व मंत्री ताज मोहिउद्दी ने बदला पाला


विधान सभा चुनाव के ऐलान के बाद से ही जम्मू कश्मीर में सियासत की बिसात बिछने लगी है. सभी नेता अपने लिए विधानसभा में पहुंचने के लिए अपनी चाल चलने लगे हैं. शनिवार (17 अगस्त) को डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी के कद्दावर नेता और पूर्व मंत्री ताज मोहिउद्दीन ने भी इस्तीफा दे दिया है. जहां मोहिउद्दीन कांग्रेस के साथ चार दशकों से ज्यादा समय से जुड़े रहे थे.


वहीं, मोहिउद्दीन उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले के उरी विधानसभा क्षेत्र से विधायक रहे हैं. उन्होंने अगस्त 2022 में आजाद के समर्थन में कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद वह आजाद के नेतृत्व वाली पार्टी में शामिल हो गए थे. 


गुलाम नबी आजाद को अब तक किस-किसने किया बाय-बाय?


हाल ही में गुलाम नबी आजाद के नेतृत्व वाली डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के हाजी अब्दुल रशीद डार सहित जम्मू-कश्मीर के कई पूर्व मंत्री और विधायक कांग्रेस पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर कांग्रेस में शामिल हो गए थे.


यह भी पढ़ेंः Ismail Haniyeh Death: हमास चीफ की हत्या में नया खुलासा.. हनिया के फोन से कनेक्ट थी गाइडेड मिसाइल, सिर के पास गिरी तो हुआ विस्फोट