Jammu Kashmir Assembly Elections: जम्मू कश्मीर में चुनाव आयोग ने 90 विधानसभा सीटों पर मतदान के लिए तारीखों की घोषणा कर दी है. यहां पर 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को मतदान होंगे. पहले फेज में 24 सीटों पर, दूसरे फेज में 26 सीटों पर और तीसरे फेज में 40 सीटों पर मतदान होंगे. 


इन चुनावों से पहले नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव के बाद पार्टी अपने पहले फैसले में आर्टिकल-370 को खत्म करने के केंद्र के फैसले के खिलाफ प्रस्ताव पारित करेगी. 


उमर अब्दुल्ला ने दिया बड़ा बयान


पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा, 'विधानसभा चुनाव के बाद उनकी पार्टी जम्मू-कश्मीर विधानसभा में अपने पहले काम के रूप में क्षेत्र से राज्य का दर्जा और विशेष दर्जा छीनने के केंद्र सरकार के फैसले के खिलाफ प्रस्ताव पारित करेगी.'


बता दें कि चुनावों की घोषणा के बाद उमर अब्दुल्ला ने कहा था कि जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल होने तक वो चुनावों में हिस्सा नहीं लेंगे. उनके पिता और नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) प्रमुख फारूक अब्दुल्ला आगामी चुनाव में पार्टी का नेतृत्व करेंगे. 


गुलाम नबी आजाद ने कही ये बात


चुनावों की घोषणा के बाद डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी के अध्यक्ष गुलाम नबी आज़ाद ने कहा था, "जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद चुनाव हो रहे हैं. जम्मू-कश्मीर के मतदाता 10 साल से इसका इंतज़ार कर रहे थे. हम इसका स्वागत करते हैं, हम चुनाव आयोग और सरकार का शुक्रिया अदा करते हैं. हमें उम्मीद है कि चुनाव निष्पक्ष और स्वतंत्र होंगे, और हम यह भी उम्मीद करते हैं कि मतदाताओं, उम्मीदवारों और नेताओं की सुरक्षा का ध्यान रखा जाएगा."


जम्मू-कश्मीर भाजपा अध्यक्ष रविंदर रैना ने जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान पर कहा था, "भाजपा चुनाव आयोग के फैसले का स्वागत करती है. जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के इस निर्णय का भाजपा लंबे समय से इंतजार कर रही थी. पिछले 10 सालों में प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में जम्मू-कश्मीर में अमन, शांति, भाईचारा मजबूत हुआ है, जम्मू-कश्मीर में विकास हुआ है. लोकसभा चुनाव में रिकॉर्ड मतदान हुआ, हमें पूरा विश्वास है कि विधानसभा चुनाव भी रिकॉर्ड मतदान होगा और जिस तरह प्रधानमंत्री ने जम्मू-कश्मीर में शानदार काम किया है, निश्चित ही जम्मू-कश्मीर में भाजपा की जीत होगी."