Jammu-Kashmir: जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम डॉ. फारूक अब्दुल्ला की नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष पद पर बने रहने की अनिच्छा के बाद पार्टी दो सप्ताह में एक नए अध्यक्ष के लिए तैयार है. पार्टी संस्थापक शेख मोहम्मद अब्दुल्ला के 117वें जन्मदिन 5 दिसंबर को नेशनल कांफ्रेंस में पार्टी अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होगा.


दरअसल, फारूक अब्दुल्ला ने शुक्रवार को नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि अब उनका स्वास्थ्य उन्हें पार्टी का नेतृत्व करने की इजाजत नहीं देता जिस कारण वो ये फैसला ले रहे हैं. 


उमर अब्दुल्ला नए अध्यक्ष?


वहीं, पार्टी के एक नेता ने कहा, उमर अब्दुल्ला के नए अध्यक्ष के रूप में चुने जाने की संभावना है क्योंकि वो पहले पार्टी का नेतृत्व कर चुके हैं. हालांकि, उनकी भागीदारी पर अंतिम निर्णय उमर अब्दुल्ला द्वारा लिया जाएगा. वहीं, नेकां के प्रवक्ता तनवीर सादिक ने कहा, "डॉ फारूक अब्दुल्ला साहब ने अपने सहयोगियों को जेकेएनसी के अध्यक्ष पद से हटने के अपने फैसले के बारे में सूचित कर दिया है. पार्टी में वरिष्ठ सहयोगियों के सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद डॉ साहिब इस बात पर अड़े थे कि वे अपने फैसले की समीक्षा नहीं करेंगे."


डॉ. साहिब अध्यक्ष के रूप में जारी रहेंगे...


पार्टी प्रवक्ता ने कहा कि, इस अचानक की गई घोषणा के आलोक में जिसने पार्टी महासचिव को आश्चर्यचकित कर दिया है. पार्टी संविधान के अनुसार, पार्टी अध्यक्ष के लिए चुनाव कराने का काम सौंपा गया है जो 5 दिसंबर को पूरा होगा. उस समय तक डॉ साहिब अध्यक्ष के रूप में जारी रहेंगे.


भारत के चुनाव आयोग के दिशानिर्देशों के अनुसार हर राजनीतिक दल के लिए चुनाव अनिवार्य है लेकिन राष्ट्रपति के रूप में बने रहने के लिए डॉ फारूक की अनिच्छा के बाद वोट की आवश्यकता बढ़ गई है.


यह भी पढ़ें.