जम्मू: भारत में लगतार बढ़ रहे कोरोना के मामलों के बीच देशभर से माता वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए श्रद्धालु कटरा पहुंच रहे हैं. ऐसे में श्रद्धालुओं की सुरक्षा को देखते हुए कटरा में कोरोना से बचाव के लिए व्यापक प्रबंध किए गए हैं.
 
कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के बीच देशभर से नवरात्रो पर श्रद्धालुओं का माता वैष्णो देवी पहुंचना शुरू हो गया है. लेकिन, कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच कटरा पहुंच रहे हज़ारों श्रद्धालु प्रशासन के लिए एक चुनौती बने हुए हैं. इन श्रद्धालुओं की कोरोना जांच से लेकर पूरे शहर से लेकर भवन तक के इलाके को सेनीटाइज करने का काम प्रशासन ने व्यापक पैमाने पर शुरू किया हुआ है. 


इसके साथ ही पुलिस के साथ मिलकर श्रद्धालुओं को कोरोना से बचाव के लिए जारी प्रोटोकॉल्स का पालन करने की मुहिम भी छेड़ी गई है. जिन-जिन स्थानों पर यात्रियों के रुकने की व्यवस्था है, वहां पर 24 घंटे सैनिटाइजेशन की जा रही है और पुलिस जवानों के साथ-साथ श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के कर्मचारी भी यहां पहुंच रहे हैं और श्रद्धालु को मास्क पहनने और सैनिटाइज करने की सलाह दे रहे हैं. 


इसके साथ ही श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड और प्रशासन ने कटरा पहुंच रहे हर श्रद्धालु की कोरोना जांच को भी अनिवार्य कर दिया है. कटरा के बस स्टैंड से लेकर रेलवे स्टेशन पर व्यापक पैमाने पर यहां पहुंच रहे श्रद्धालुओं की टेस्टिंग की जा रही है. प्रशासन का दावा है कि यहां टेस्टिंग के बाद अगर कोई श्रद्धालु कोरोना पॉजिटिव पाया जाता है, तो उसे या तो वापस भेजा जाता है या फिर उसे क्वारंटीन किया जा रहा है. 


प्रशासन का दावा है के टेस्टिंग की इस मुहिम को पुलिस के सहयोग से चलाया जा रहा है. वहीं नवरात्र के दौरान माता वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए पहुंचे श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए पुलिस और प्रशासन ने भी व्यापक इंतजाम किए हैं. कोरोना से बचाव के लिए पुलिस और प्रशासन ने यहां श्रद्धालुओं के लिए हेल्प डेस्क भी खोला है.


महाराष्ट्र में 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा टली, कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लिया गया फैसला