जम्मू: धारा 370 को हटाये जाने के बाद जम्मू कश्मीर में आज पहले चुनाव होने हैं. DDC चुनावों के पहले चरण के लिए आज वोट डाले जाएंगे. जिला विकास परिषद् की 280 और खाली पड़े पंच और सरपंचो के 12143 पदों के लिए आठ चरण में चुनाव करवाये जा रहे हैं. मतदान सुबह 7 बजे से दोपहर 2 बजे तक होगा और आखिरी चरण के चुनाव 18 दिसम्बर को होने हैं. चुनावों के नतीजे 22 दिसम्बर को आएंगे.


गुपकर गठबंधन और बीजेपी के बीच टक्कर


जम्मू कश्मीर के सभी दल इन चुनावों में हिस्सा ले रहे हैं. मुख्य मुकाबला सात पार्टियों के गठबंधन- PEOPLES ALLAINCE FOR GUPKAR DECLARATION (PAGD) यानी गुपकर और बीजेपी के बीच हो रहा है. बीजेपी जहां विकास के मुद्दे पर चुनाव लड़ रही है तो PAGD धारा 370 की वापसी और बीजेपी को रोकने के मुद्दे पर वोट मांग रही है.


पंचायतों के उपचुनावों के लिए 1179 प्रतियाशी मैदान में


जम्मू-कश्मीर के 43 निर्वाचन श्रेत्रो में होने वाले पहले चरण में 25 कश्मीर और 18 जम्मू श्रेत्र में हैं. कश्मीर घाटी के सभी दस जिलों पर पहले 25 विधानसभा क्षेत्रों में इस चरण में चुनाव हो रहे हैं. पहले चरण के चुनावों में कुल 1475 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा, जिनमें से 296 प्रत्याशी DDC के लिए मैदान में हैं. जिनमें 172 कश्मीर और 124 प्रत्याशी जम्मू से मैदान में हैं, जबकि पंचायतों के उपचुनावों के लिए 1179 प्रतियाशी मैदान में हैं.


मतदान के पहले चरण के लिए कुल 2644 मतदान केंद्र हैं, जहां पर कुल 7,03,620 मतदाता अपने मत का इस्तेमाल करेंगे. DDC चुनावों के लिए EVM का इस्तेमाल होना था, लेकिन अब पंचायतो के साथ साथ DDC के चुनाव भी मत के ज़रिये होने हैं.


यह भी पढ़ें-

पीएम मोदी आज जाएंगे पुणे-हैदराबाद-अहमदाबाद, कोरोना वैक्सीन की तैयारी का लेंगे जायजा

IND vs AUS: इंग्लैंड के पूर्व कप्तान बोले-ऑस्ट्रेलिया से हर मैच हारेगा भारत, बताई ये वजह