जम्मू-कश्मीर: कश्मीर में आजकल युवा तेजी से ड्रग्स के शिकार होते नजर आ रहे हैं. घाटी की युवा पीढ़ी पर इसका ज्यादा प्रभाव पड़ता दिख रहा हैं. हीरोइन, चरस, ब्राउन शुगर जैसे जानलेवा ड्रग्स की खपत बढ़ती जा रही हैं. ड्रग्स के व्यापार की जड़ें काफी मजबूत होती नजर आ रही हैं.


ड्रग्स के खिलाफ कश्मीर के बडगाम जिले में एक महिला पुलिस अफसर डीएसपी निलजा एंगमो ने जंग छेड़ दी है. निलजा अभी प्रोबेशन पर बडगाम थाने में एसएचओ हैं. उन्होंने एक महीने में इलाके के दर्जनों ड्रग्स कारोबारियों को गिरफ्तार किया हैं. निलजा ने लगभग एक दर्जन युवाओं को ड्रग्स के साथ गिरफ्तार किया है जिनमें कोरेक्स की बोतलें और डायजेपाम की गोलियां भी शामिल हैं. वे केवल ड्रग्स कारोबारियों को गिरफ्तार ही नहीं करतीं बल्कि नशा करने वाले लोगों की काउंसलिंग भी करती हैं.


निलजा का कहना है, "यह सब का मिलजुला काम है और यहां के लोगों का मानना है कि पुलिस का इस इलाके में आना उनके हक में अच्छा नहीं है. निलजा ने बताया, "अभी और काम करने की जरूरत है, ये सिर्फ शुरुआत है. इस व्यापार से जुड़े अभी और लोगों को गिरफ्तार करना है.


पुलिस अधिकारी निलजा के काम की सीनियर अफसर भी काफी सराहना करते हैं. उनका कहना निलजा यंग ऑफिसर हैं और काफी लगन से काम करती हैं. ड्रग्स पेडलेर अपने कारोबार को चलाने के लिए युवाओं और छोटे छोटे बच्चों से पत्थरबाजी भी करवाते थे, ताकि पुलीस इन इलाकों में ना जाए, मगर निलजा की कार्रवाई से पत्थरबाजी पर भी रोक लगी है.


यह महिला पुलिस अफसर पूरे इलाके में अपने काम की वजह से लोकप्रिय बन चुकी हैं. जहां भी जाती हैं लोग उनका स्वागत करते हैं और उनकी तारीफ करते हैं. निलजा के इस कदम को लेकर लोग उनका शुक्रिया भी अदा करते हैं. इलाके के एक युवा अकीब का कहना है, "बडगाम में ड्रग्स का सिलसिला बढ़ रहा है. युवा पीढ़ी खत्म हो रही है. ड्रग्स के कारण कई युवाओं की जान भी चली गई है, लेकिन हम डीएसपी के शुक्रगुजार हैं कि उन्होंने हमारा सहयोग किया.


ये भी पढ़ें


हिन्द महासागर में समुद्री सुरक्षा को बढ़ाने के लिए भारत और मेडागास्कर के बीच हुई चर्चा


Delhi Election: विवादित बयानों और चुनाव आयोग की कार्रवाई के लिए याद किया जाएगा दिल्ली का ये चुनाव