Congress Bharat Jodo Yatra: कांग्रेस की 'भारत जोड़ो यात्रा' हरियाणा में अपने दूसरे चरण के पहले दिन शुक्रवार सुबह सनोली-पानीपत रोड से फिर से शुरू हुई. यात्रा के मद्देनजर कांग्रेस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद केसी वेणुगोपाल ने कहा कि अब से 2 हफ्ते बाद भारत जोड़ो यात्रा जम्मू कश्मीर में प्रवेश करेगी. उन्होंने कहा कि कई लोग जो कांग्रेस को छोड़कर चले गए थे वो दोबारा पार्टी में शामिल हुए हैं.


केसी वेणुगोपाल ने कहा, "कांग्रेस की विचारधारा का समर्थन करने वाला हर व्यक्ति इस यात्रा से जुड़ गया है." उन्होंने बताया कि पूर्व उपमुख्यमंत्री ताराचंद, तीन बार मंत्री रहे मोहम्मद सईद, पूर्व विधायक बलवंत सिंह और 17 बड़े नेता कांग्रेस में शामिल हो गए हैं. वेणुगोपाल ने इस दौरान गुलाम नबी आजाद पर भी टिप्णणी की. एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, "गुलाम नबी आजाद सेक्युलर हैं या नहीं, यह आप तय कीजिए."


यात्रा में शामिल होने वाले दूसरे दलों के नेताओं को लेकर भी कांग्रेस नेता ने बात की. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी की यात्रा में फारूक अब्दुल्ला तो शामिल हो चुके हैं, वहीं उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती समेत तमाम अन्य नेता भी शामिल होंगे. उन्होंने कहा, "देश को तोड़ने वाली ताकतों के खिलाफ हम तमाम नेताओं और पार्टियों से अपील कर रहे हैं कि वे साथ आएं."


सोनिया गांधी से मिलने दिल्ली गए थे राहुल गांधी


गौरतलब है कि राहुल गांधी की अगुवाई वाली कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा ने उत्तर प्रदेश से गुरुवार शाम को हरियाणा में फिर से प्रवेश किया. रात्रि विश्राम के बाद यात्रा पानीपत में सनोली सीमा से फिर से शुरू हुई. हरियाणा के कई वरिष्ठ कांग्रेस नेता राहुल के साथ पदयात्रा में शामिल हुए. हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने बताया था कि राहुल अपनी बीमार मां सोनिया गांधी से मिलने के लिए गुरुवार रात को दिल्ली रवाना हुए थे. वह यात्रा में हिस्सा लेने के लिए शुक्रवार सुबह लौटे.


करनाल, कुरुक्षेत्र और अंबाला से गुजरेगी यात्रा


राहुल गांधी, पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और अन्य वरिष्ठ नेता दोपहर को पानीपत में एक जनसभा को संबोधित करेंगे. अगले कुछ दिन में यह पदयात्रा पंजाब में प्रवेश करने से पहले करनाल, कुरुक्षेत्र और अंबाला जिलों से होकर गुजरेगी. हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने हाल ही में कहा था कि राज्य में यात्रा के लिए सुरक्षा के पर्याप्त बंदोबस्त किए गए हैं.


ये भी पढ़ें- Collegium: 3 दिन में High Courts के लिए 44 जजों के नाम पर लगेगी मुहर, बाकी पर फैसला जल्द, केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट को बताया