Ganderbal Firing: जम्मू कश्मीर के गांदरबल के सोनमर्ग इलाके के गुंड इलाके में जेड-मोड सुरंग के कैंपसाइट के पास आतंकी हमले की घटना सामने आई है. आधिकारिक जानकारी के मुताबिक इस आतंकवादी हमले में बडगाम के नयिदगाम के डॉक्टर शाहनवाज समेत सात लोगों की मौत हो गई. वहीं चार लोग बुरी तरह से घायल हो गए हैं. पीड़ितों में स्थानीय और गैर-स्थानीय दोनों तरह के मजदूर शामिल हैं. पुलिस अधिकारियों का कहना है कि इस आतंकी हमले में दो आतंकवादी शामिल थे. 


अधिकारियों ने बताया कि आतंकवादियों ने जिले के गुंड इलाके में सुरंग का निर्माण कार्य में लगी एक निजी कंपनी के शिविर में रह रहे मजदूरों पर गोलीबारी की. घटना की सूचना मिलते ही हमलावरों का पता लगाने के लिए पुलिस और सेना ने इलाके की घेराबंदी कर दी है. जानकारी ते मुताबिक आतंकी हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन दि रेसिस्टेंस फ्रंट (टीआरएफ) ने ली है. टीआरएफ लश्कर-ए-तैयबा की ही एक शाखा है. 


इस आतंकी हमले में पांच लोग घायल हुए थे, जिनको कंगन के उप जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जिनके नाम हैं:-



  1. गुरमीत सिंह पुत्र धरम सिंह निवासी पंजाब, उम्र करीब 30 वर्ष

  2. इंदर यादव पुत्र गरीब दास निवासी बिहार, उम्र 35 वर्ष

  3. मोहन लाल पुत्र सोमनाथ निवासी कठुआ, उम्र करीब 29/30 वर्ष

  4. फैयाज अहमद लोन पुत्र जहूर अहमद लोन निवासी प्रेंग कंगन, उम्र करीब 26 वर्ष

  5. जगतार सिंह पुत्र सूरा सिंह निवासी कठुआ, उम्र करीब 30 वर्ष


पीड़ितों में से एक गुरमीत सिंह को मृत घोषित कर दिया गया बाकी घायलों को आगे के उपचार के लिए शेर-ए-कश्मीर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एसकेआईएमएस) सौरा, श्रीनगर रेफर कर दिया गया. 


गृह मंत्री अमित शाह ने X पर क्या कहा? देखें, पोस्ट


हमले को लेकर गृह मंत्री अमित शाह ने एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर के गगनगीर में नागरिकों पर हुआ यह कायरतापूर्ण आतंकी हमला घृणित कृत्य है. इस जघन्य कृत्य में शामिल लोगों को बख्शा नहीं जाएगा और उन्हें हमारे सुरक्षाबलों की ओर से कठोर जवाबी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा. उन्होंने आगे लिखा, “इस अत्यंत दुःख की घड़ी में, मैं मृतकों के परिवारों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त करता हूं. घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं.






आतंकियों को चुकानी होगी भारी कीमत- LG सिन्हा


वहीं जम्मू कश्मीर के एलजी मनोज सिन्हा ने भी एक्स पर पोस्ट कर कहा, “हमारे बहादुर जवान मैदान पर हैं और वे सुनिश्चित करेंगे कि आतंकवादियों को उनकी हरकतों की भारी कीमत चुकानी पड़े. शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदना. घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं. पूरा देश दुख की इस घड़ी में परिवारों के साथ एकजुटता से खड़ा है.”


उमर अब्दुल्ला ने की हमले की निंदा


हमले को लेकर जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने एक्स पर लिखा कि सोनमर्ग क्षेत्र के गगनगीर में गैर-स्थानीय मजदूरों पर कायरतापूर्ण हमले की खबर बेहद दुखद है. ये लोग इलाके में एक प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजना पर काम कर रहे थे. इस आतंकवादी हमले में 2 लोग मारे गए हैं और 2-3 अन्य घायल हुए हैं. “मैं निहत्थे निर्दोष लोगों पर इस हमले की कड़ी निंदा करता हूं और उनके प्रियजनों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं.”






हमले को लेकर बोले - विधायक सज्जाद लोन


हमले को लेकर पीपल्स कांफ्रेंस पार्टी के अध्यक्ष और हंदवाडा से विधायक सज्जाद लोन ने कहा कि वह सोनमर्ग में दो लोगों की जान लेने वाले इस नृशंस आतंकी कृत्य की कड़ी निंदा करता हैं. उन्होंने कहा कि यह पागलपन की हद तक जघन्य हरकत है. वह बोले, “मेरी संवेदनाएं इन दोनों परिवारों के साथ हैं. अपराधियों को कटघरे में लाया जाए. 






बीते रोज उरी सेक्टर में भी हुई थी आतंकी घुसपैठ


बीते रोज शनिवार को भी जम्मू कश्मीर के बारामूला के उरी सेक्टर में सुरक्षाबलों ने आतंकियों की नापाक घुसपैठ को नाकाम कर दिया था. सुरक्षाबलों ने कमलकोट में नियंत्रण रेखा के पास घुसपैठ की कोशिश कर रहे आतंकवादियों का खात्मा किया. इस घुसपैठ के दौरान एक आतंकवादी ढेर हो गया था. जम्मू कश्मीर चुनाव पूरे होने के बाद गोलीबारी की ये दूसरी घटना है.


यह भी पढ़ें- Wayanad By-Elections: 'गांधी फैमिली के लिए ये सीट सिर्फ...', प्रियंका गांधी का नाम ले बोलीं BJP की नाव्या हरिदास, किया बड़ा दावा!