जम्मू: कोरोना वायरस को हराने के लिए जारी अनलॉक-2 के दौरान अब जम्मू कश्मीर सरकार प्रदेश में एडवेंचर टूरिज्म को बढ़ावा देने जा रही है. दरअसल सरकार का मंसूबा कोरोना वायरस प्रकोप के खत्म होते ही देश विदेश के पर्यटकों को जम्मू कश्मीर की तरफ आकर्षित करने का है. इसके लिए उसने कई सरकारी प्रायोजित परियोजनाओं में दिलचस्पी लेना शुरू कर दिया है.


प्रदेश में एडवेंचर टूरिज्म को बढ़ावा देने की कवायद


जम्मू कश्मीर सरकार द्वारा प्रायोजित पहली ऐसी परियोजना जम्मू से करीब 40 किलोमीटर दूर प्रसिद्ध सुरिंसर झील के पास तैयार कर ली गई है. इस परियोजना के तहत इस झील के किनारे पहली क्लाइम्बिंग वॉल का निर्माण किया गया है. 42 फीट ऊंची कृत्रिम रॉक क्लाइम्बिंग वॉल का निर्माण 36 लाख रुपये की लागत से दिल्ली की एक फर्म ने किया है. सूत्रों की माने तो यह क्लाइम्बिंग वॉल बन कर पूरी तरह तैयार है, लेकिन प्रदेश में कोरोना के लगतार बढ़ते संक्रमण के चलते इसका उद्घाटन फिलहाल टाल दिया गया है.


क्लाइम्बिंग वॉल पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र


सुरिंसर मानसर डेवलपमेंट अथॉरिटी के मुताबिक क्लाइम्बिंग वॉल का निर्माण कार्य इसी साल जनवरी में शुरू किया गया था. अथॉरिटी ने इस क्लाइम्बिंग वॉल को प्रदेश के एवेरेस्ट फतह करने वाले एथलीटों के नाम समर्पित किया है. दावा यह भी किया जा रहा है कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो इस साल के अंत तक क्लाइम्बिंग वॉल को जनता को समर्पित कर दिया जायेगा.


देश ने गलवान घाटी में 20 सैनिकों को खोया तो चीन में यह संख्या दोगुनी है- रविशंकर प्रसाद


Coronavirus: 200 चार्टर विमानों से करीब 30 हजार भारतीयों को अबतक लाया स्वदेश- स्पाइस जेट