J&K Govt Order on 4 Cough Syrups: भारत (India) में बनाए जा रहे सर्दी-खांसी के चार सिरप (Cough Syrups) को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की ओर से जारी किए गए अलर्ट (Alert) के बाद जम्मू-कश्मीर सरकार (Jammu Kashmir Govt) ने मामले में कदम उठाया है. जम्मू-कश्मीर सरकार ने बाजार में बिक रहे चारों सिरप के खिलाफ जरूर कार्रवाई करने का आदेश दिया है. हालांकि, रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि ये सिरप भारत में नहीं बेचे जा रहे हैं.  हरियाणा (Haryana) में मेडन फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड (Maiden Pharmaceuticals Limited) नाम की कंपनी ये चार कफ सिरप बनाती है. 


पश्चिमी अफ्रीका के देश गांबिया में 66 बच्चों की मौत के बाद डब्ल्यूएचओ ने चेतावनी जारी कर कहा है कि भारत के ये कफ सिरप बच्चों के लिए जानलेवा साबित हो सकते हैं. सूत्रों के मुताबिक, डब्ल्यूएचओ के अलर्ट के बाद केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) ने भी मामले की जांच शुरू कर दी है. गांबिया में सितंबर महीने में भारत में बनाए जा रहे इन कफ सिरप को घटिया उत्पाद के तौर पर चिन्हित करके विश्व स्वास्थ्य संगठन को इसकी जानकारी दी गई थी.


जम्मू-कश्मीर सरकार ने अपने आदेश में यह कहा


जम्मू-कश्मीर सरकार ने कहा है कि यह आदेश किडनी विकार और 66 बच्चों की मौत के मामले से जुड़े हरियाणा के मेडन फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड की ओर से बनाए जा रहे कफ सिरप को लेकर डब्ल्यूएचओ की ओर से जारी किए गए मेडिकल प्रोडक्ट अलर्ट के संबंध में है. जम्मू-कश्मीर सरकार ने श्रीनगर, अनंतनाग/कुलगाम, बडगाम, गंदेरबल/बांदीपोरा, पुलवामा/शोपियां और बारामुला/कुपवाड़ा जिलों के सहायक दवा नियंत्रक को आदेश जारी कर कहा है इन कफ सिरफ का फॉर्मूला और वितरण माध्यमों का पता लगाकर तत्काल प्रभाव से जरूरी कदम उठाए जाएं. 


जम्मू-कश्मीर सरकार ने कहा है कि किसी भी तरह की कार्रवाई या जब्ती के कदम को इस कार्यालय के साथ साझा किया जा सकता है ताकि उच्च अधिकारी इसका मूल्यांकन कर सकें. राज्य सरकार ने यह भी कहा है मामले को सबसे जरूरी मानकर कार्रवाई की जाए.  




क्या कहा डब्ल्यूएचओ ने?


डब्ल्यूएचओ ने अलर्ट जारी करते हुए बताया कि गांबिया में 66 बच्चों की मौतों में एक ही पैटर्न दिखा. बच्चों की उम्र पांच वर्ष से कम थी. कफ सिरप लेने के तीन से पांच दिन बाद बच्चे बीमार हुए. बताया जा रहा है कि चारों सिरप में डाइथिलीन ग्लायकोल और इथिलीन ग्लायकोल की मात्रा तय मानक से ज्यादा पाई गई है.


सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DGCI) ने मामले में जांच का कदम उठाया है. वहीं, हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा है कि चारों कफ सिरप के सैंपल कोलकाता स्थित केंद्रीय औषधि प्रयोगशाला में भेजे गए हैं.


ये भी पढ़ें


हरियाणा के गौरवशाली इतिहास से रूबरू होंगे सूबे के बच्चे और युवा, लेखक देंगे कॉलेजों में अब लेक्चर


India-China Relations: उइगर मुसलमानों पर अत्‍याचार के खिलाफ UNHRC में प्रस्‍ताव पर भारत ने क्‍यों दिया चीन का 'साथ', जानें