श्रीनगर: पुलिस हिरासत से इस साल फरवरी में फरार हुआ लश्कर-ए-तैयबा का आतंकवादी नवीद जट आज आतंकवादी वकार अहमद शेख के जनाजे में नजर आया. वकार अहमद शेख जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में मारा गया था.


सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे तस्वीरों में शोपियां के मलिकगुंड गांव में वकार अहमद शेख के अंतिम संस्कार में जट बंदूक की सलामी दे रहा है. जट छह फरवरी को पुलिस हिरासत से उस समय फरार हो गया था जब उसे मेडिकल जांच के लिए श्री महाराज हरि सिंह अस्पताल ले जाया गया था.


अस्पताल में गोलीबारी में दो पुलिसकर्मियों की मौत हुई थी. उस पर पत्रकार शुजात बुखारी की हत्या का भी आरोप है जिनकी 14 जून को यहां प्रेस एंक्लेव में उनके कार्यालय के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी.


पांच आतंकी ढेर, एक नागरिक की मौत
जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में आज पांच आतंकवादी मारे गए जबकि मुठभेड़ के बाद सुरक्षा बलों के साथ हुए संघर्ष में एक नागरिक की मौत हो गई और 10 अन्य घायल हो गये.


एक अधिकारी ने बताया कि शोपियां के किल्लूरा में आज सुबह सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच फिर से गोलीबारी हुई. शोपियां में कल रात एक आतंकवादी मारा गया था. सेना के एक अधिकारी ने बताया,‘‘‘शोपियां के किल्लूरा में अभियान में चार और आतंकवादी मारे गए हैं. एक आतंकवादी कल रात मारा गया था.’’



आतंकवादियों की मौजूदगी की खुफिया जानकारी मिलने पर कल रात सुरक्षा बलों ने इलाके की घेराबंदी कर तलाश अभियान शुरू किया था. अधिकारी ने बताया कि आतंकवादियों ने सुरक्षा बलों पर गोलियां चलाईं जिसके बाद तलाश अभियान मुठभेड़ में बदल गया.


जानिए क्या है जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाला संविधान के अनुच्छेद 35A


पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि मारे गये सभी आतंकवादी स्थानीय हैं और इनकी पहचान उमर नजीर मलिक, वकार अहमद शेख, एजाज अहमद पाल, अरशद अहमद खान और आरिफ अहमद मीर के रूप में हुई. मुठभेड़ खत्म होने के तुरन्त बाद जिले के कई स्थानों पर प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच संघर्ष हुआ.


एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि गनाऊपुरा में गोलीबारी की घटना में एक नागरिक मारा गया जबकि दो अन्य घायल हो गये. उन्होंने बताया कि किल्लूरा में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारे गये पांच आतंकवादियों में से एक आतंकवादी की जनाजे की नमाज के बाद बिलाल अहमद खान को गोली लगी. खान को एक अस्पताल ले जाया गया, जहां उसकी मौत हो गई.


कश्मीर: शोपियां एनकाउंटर के दौरान पत्थरबाज डाल रहे थे खलल, सुरक्षाबलों ने किया पलटवार