Jammu & Kashmir: जम्मू कश्मीर (Jammu & Kashmir) में दो साल के अंतराल के बाद 30 जून से अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) शुरू होने वाली है. जिसके लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. पवित्र अमरनाथ यात्रा के लिए से पहले तीर्थयात्री (Pilgrims) जम्मू पहुंच गए हैं. वहीं जम्मू-कश्मीर के एलजी मनोज सिन्हा (Manoj Sinha) ने अमरनाथ यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे को जम्मू बेस कैंप (Jammu base camp) के लिए रवाना कर दिया है.


जम्मू-कश्मीर में बीते दो साल से कोरोना संक्रमण के कारण स्थगित की गई अमरनाथ यात्रा को एक बार फिर से शुरू किया जा रहा है. यह पवित्र यात्रा कल से शुरू होने जा रही है. जिसके लिए तीर्थयात्रियों का पहला जत्था जम्मू-कश्मीर के एलजी मनोज सिन्हा ने जम्मू बेस कैंप के लिए रवाना किया है.






फिलहाल अमरनाथ तीर्थयात्रा पर हमेशा से ही आतंकियों का खतरा मंडराता रहता है. ऐसे में जम्मू-कश्मीर पुलिस प्रशासन और सेना ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं. जम्मू और कश्मीर में अमरनाथ यात्रा से पहले उधमपुर जिले में काली माता मंदिर के पास जम्मू श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग, मंथल पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है.






बता दें कि पवित्र अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) 30 जून से शुरू होकर 11 अगस्त तक चलेगी. अमरनाथ धाम जम्मू-कश्मीर (Jammu & Kashmir) में हिमालय पहाड़ की गोद में मौजूद एक पवित्र गुफा है, जिसे हिंदु बहुत ही पवित्र स्थल मानते हैं.विशेष बात यह है कि इस पवित्र गुफा में प्रत्येक साल शिवलिंग अपने आप प्राकृतिक तौर से बनता है. माना जाता है कि पवित्र गुफा में भगवान भोलेनाथ एक शिवलिंग के रूप में विराजमान हैं. 


इसे भी पढ़ेंः
Udaipur Murder Case: उदयपुर में हत्या पर राहुल गांधी की पहली प्रतिक्रिया, क्या कुछ बोले?


Udaipur Murder Case: उदयपुर में टेलर कन्हैया लाल की निमर्म हत्या पर क्या बोले राहुल गांधी, उमर अब्दुल्ला समेत ये नेता