श्रीनगर: जम्मू एवं कश्मीर के निकाय चुनाव के लिए शनिवार को मतगणना हो रही है. शुरुआती नतीजों में जम्मू में बीजेपी भारी बढ़त की ओर है जबकि घाटी से मिले-जुले रुझान आ रहे हैं. सुबह 11 बजे तक बीजेपी 33 वार्डों में से 23 वार्ड जीत चुकी है जबकि कांग्रेस आठ सीट और निर्दलीय उम्मीदवार दो सीट जीत चुके हैं. किश्तवाड़ में निर्दलीय उम्मीदवार नौ सीटें जीते हैं जबकि कांग्रेस अब तक घोषित नतीजों में 10 में से एक पर जीती है.


भदरवाह नगर निकाय सीट पर कांग्रेस छट सीटें, बीजेपी तीन और निर्दलीय चार सीटें जीते हैं. कठुआ और हीरानगर में बीजेपी 13 सीट जीत चुकी है. कांग्रेस आट और निर्दलीय सात वार्ड जीत चुके हैं. बनिहाल में कांग्रेस सभी सातों सीट जीत चुकी है. घाटी में अधिकतर वार्डो में जीत का अंतर बहुत कम है. कुछ उम्मीदवार तीन से 10 वोटों से जीते हैं. गांदरबल के 17 वार्डो में से 13 वार्ड निर्दलीयों ने जीते हैं जबकि कांग्रेस और बीजेपी दो-दो जीते हैं.


उड़ी में कांग्रेस के उम्मीदवार छह सीटें जीते हैं जबकि निर्दलीय 13 वाडरें में से सात वार्ड जीत चुके हैं. अनंतनाग में बीजेपी सात सीटें जीती हैं. श्रीनगर में निर्दलीय और बीजेपी के उम्मीदवारों को बीच कांटे की टक्कर है. शनिवार की शाम तक 3,000 से ज्यादा उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा.


इस चुनाव में सीधे तौर पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच टक्कर है. बड़ी संख्या में निर्दलीय उम्मीदवार भी मैदान में हैं. नेशनल कांफ्रेंस और पीडीपी ने इस चुनाव में हिस्सा नहीं लिया था.

जम्मू-कश्मीर में शहरी निकाय चुनाव 13 साल के बाद आयोजित किये गये. इससे पहले 2005 में चुनाव आयोजित हुए थे. राज्य के 79 शहरी स्थानीय निकायों में से सिर्फ 52 में मतदान हुआ. घाटी के 27 नगर निकाय सीट पर या तो कोई उम्मीदवार खड़ा नहीं था या सिर्फ एक उम्मीदवार होने से यहां निर्विरोध निर्वाचन हुआ. कश्मीर के 598 वार्ड में से 231 उम्मीदवार निर्विरोध जीत गए जबकि 181 वार्ड में कोई उम्मीदवार नहीं था. राज्य में इन चुनावों में कुल मतदान प्रतिशत 35.1 रहा.


महबूबा ने दिखाई आतंकी मन्नान वानी से हमदर्दी, कहा- कश्मीर में जारी हिंसा का बना शिकार