जम्मू: एलओसी पर पाकिस्तान की नापाक हरकतों को मुंहतोड़ जवाब देते हुए भारतीय‌ सेना ने एक बार फिर बड़ी कारवाई की है. भारतीय सेना की जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान का एक सैनिक मार गिराया गया और माना जा रहा पाकिस्तानी सेना को बड़ा नुकसान हुआ है.


गुरूवार रात पाकिस्तानी सेना की मीडिया विंग आईएसपीआर ने बयान जारी कर कहा कि एलओसी की लीपा वैली में भारतीय सेना की फायरिंग में पाकिस्तान के एक जवान की मौत हो गई. जवान की पहचान खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत के इम्तियाज अली के रूप में हुई है.


वहीं दिल्ली स्थित भारतीय सेना के मुताबिक कुपवाड़ा, लीपा वैली और नीलम घाटी में पाकिस्तानी सेना ने युद्धविराम का उल्लंघन किया था ताकि फायरिंग की आड़ में आतंकियों की घुसपैठ कराई जा सके. भारतीय सेना ने इस फायरिंग के खिलाफ सिर्फ जवाबी कार्रवाई की है. इसमें पाकिस्तानी सेना की चौकियों और कई अहम ठिकानों को नुकसान पहुंचा है.


बता दें कि गुरूवार को ही थलसेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने अपने दो दिवसीय जम्मू कश्मीर के दौरे के लौटने के बाद कहा था कि एलओसी पर भारतीय सेना बेहद सतर्क है और पाकिस्तान की किसी भी नापाक हरकत के खिलाफ कारवाई के लिए तैयार है.


जनरल नरवणे के मुताबिक भारतीय सेना अपने नई स्ट्रेटेजी के अनुसार काम कर रही है. इसके तहत एलओसी पर पाकिस्तान की तरफ से होने वाली घुसपैठ या फिर 'बैट' की कार्रवाई को होने से पहले ही रोक दिया जाए. उनका इशारा साफ तौर से पाकिस्तानी फायरिंग की आड़ में आतंकियों की घुसपैठ की तरफ था.


गौरतलब है कि पाकिस्तानी सेना ने एलओसी पर अपनी बैट यानि बॉर्डर एक्शन टीम बना रखी है. इसमें पाकिस्तानी कमांडो के साथ-साथ आतंकी भी होते हैं. ये बैट टीम चोरी छिपे एलओसी पार कर भारत की सीमा में दाखिल होती है और पेट्रोलिंग कर रहे भारतीय सैनिकों पर घात लगाकर हमला कर देती हैं फिर सैनिकों के शवों को क्षत-विक्षत कर देती है.


वहीं भारतीय सूत्रों की मानें तो अब जैसे ही ये खबर मिलती है कि किसी पाकिस्तानी पोस्ट पर बैट टीम हमले की तैयारी कर रही है या फिर आतंकी पाकिस्तानी सेना की मदद से एलओसी पर बने लांच पैड्स पर इकठ्ठा हो रहे हैं तो भारतीय सेना इन लांच पैड्स और आतंकियों को तबाह कर देती है.


ये भी पढ़ें


'पाकिस्तान जिंदाबाद' का नारा लगाने वाली अमूल्य के घर तोड़फोड़, कोर्ट ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा

बीजेपी ने उठाया सवाल- AIMIM नेता वारिस पठान के बयान पर क्यों चुप हैं तथाकथित ‘लिबरल’