Jammu Kashmir NH 22 Fact Check: जम्मू-कश्मीर में नई सड़क और रेल के बुनियादी ढांचे के साथ तेजी से बदलाव हो रहे हैं. इस दिशा में राज्य के नेशनल हाईवे 44 का काम जारी है. ये एक महत्वकांक्षी योजना है,जो साल 2026 तक बनकर तैयार हो जाएगी. लेकिन इससे पहले ही इस योजना को लेकर कई तरह के दावे सोशल मीडिया पर किए जा रहे हैं.


हाल ही में सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ है, जिसमें दावा किया गया है कि नेशनल हाईवे 44 जम्मू और कश्मीर में व्यापार के लिए खुल गया है और एक ब्रिज को वीडियो में दिखाया गया है. दावा किया गया कि ये ब्रिज जम्मू को लेह से जोड़ता है, लेकिन इस वीडियो की सच्चाई कुछ और ही हकीकत बयां कर रही है.


फैक्ट चेक में क्या आया सामने?


एबीपी न्यूज़ ने इस वीडियो की पड़ताल के लिए वीडियो की गहराई से जांच की है. इसके तह में जाने पर पता चला कि यह वीडियो असल में एज़्हाई सस्पेंशन ब्रिज का है, जो चीन में स्थित है. इसके लिए हमने गूगल रिवर्स सर्च का इस्तेमाल किया है.


वायरल वीडियो के कुछ फ्रेम की रिवर्स सर्चिंग के दौरान हमें एक यूट्यूब वीडियो का लिंक मिला, जिसका टाइटल है “Aizhai Bridge — Hunan, China Road.” यह वीडियो 20 सितंबर 2024 को अपलोड किया गया था और इसमें वही पुल दिखाई दे रहा है. पड़ताल के दौरान हमें द गार्डियन की 2012 की रिपोर्ट भी मिली जिसमें एज़्हाई सस्पेंशन ब्रिज जिक्र है और उसकी तस्वीर लगी है जो कि वायरल वीडियो से मेल खाती है.


चीन का है ब्रिज


एज़्हाई सस्पेंशन ब्रिज को दुनिया का सबसे ऊंचा और लंबा टनल-से-टनल पुल माना जाता है. यह पुल 1,176 मीटर लंबा है और यह दो सुरंगों को जोड़ते हुए डिहांग कैन्यन के ऊपर 355 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. इसका निर्माण अक्टूबर 2007 में शुरू हुआ था और 2011 के आखिर तक यह पूरी तरह बनकर तरह हो गया. एज़्हाई पुल चीन के जिशौ शहर में स्थित है, जो शियांगक्सी तुजिया और मियाओ स्वायत्त प्रिफेक्चर के अंतर्गत आता है.


यह पुल चोंगकिंग म्युनिसिपालिटी को हुनान की राजधानी चांग्शा से जोड़ने वाली एक्सप्रेसवे का एक अहम हिस्सा है. हर तरीके से जांच पड़ताल के बाद हमने पाया कि वायरल वीडियो जम्मू और कश्मीर में नेशनल हाईवे 44 का नहीं, बल्कि चीन के एज़्हाई ब्रिज का है. 


ये भी पढ़ें: 


अग्निवीरों के लिए BrahMos Aerospace में 50% तक का रिजर्वेशन, जानें- किस सेक्शन में मिलेगा कितना आरक्षण