J&K Security Matrix: जम्मू कश्मीर में आतंकियों के सफाए के लिए सुरक्षाबलों ने बड़ा कदम उठाया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, आतंकी गतिविधियों को नाकाम करने की दिशा में एक नया आठ सूत्रीय सुरक्षा मैट्रिक्स तैयार किया गया है जिसकी बदौलत आतंकियों पर सीधा प्रहार किया जाएगा. नया सुरक्षा मैट्रिक्स अतिसंवेदनशील इलाकों में सुरक्षाबलों को मजबूती देगा. 


पीएम मोदी (PM Modi) की अध्यक्षता में सुरक्षाबल कमेटी कैबिनेट की बैठक (Security forces committee cabinet meeting) के बाद ये प्लान तैयार किया गया है. इस सुरक्षा मैट्रिक्स के जरिए आतंकियों को आसानी से मौत के घाट उतारा जा सकेगा. जम्मू के पहाड़ी क्षेत्रों में छिपे आतंकियों पर दबाव बनाना भी इस सुरक्षा मैट्रिक्स के जरिए आसान हो सकेगा. 


क्या है आठ सूत्रीय सुरक्षा मैट्रिक्स ?


आठ सूत्रीय सुरक्षा मैट्रिक्स को काफी रिसर्च के बाद तैयार किया गया है. इस मैट्रिक्स में चोटियों पर दबदबा स्थापित करना, अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती, हाईवे को सुरक्षित रखना, जम्मू में असम राइफल्स पैरा कमांडो की तैनाती, मानवीय इंटेलिजेंट नेटवर्ट की मजबूती , रणनीति क्षेत्रों में SOG कैंप स्थापित करना और सुरक्षाबलों की क्षमता का विकास शामिल है. 


इन पर भी है नजर


रिपोर्ट्स के मुताबिक, जम्मू कश्मीर के कई इलाकों में फेंसिंग और फ्ल्ड लाइट्स का भी इंतजाम किया जाएगा. इस कड़ी में सीमा पर ऐसी जगहों को चिह्नित किया गया है जहां से आतंकी घुसपैठ करते हैं. हाईवे को और सुरक्षित किया जाएगा ताकि आतंकी सुरक्षाबलों के वाहनों को निशाना न बना सकें. लंबे समय से इस रणनीति पर काम जारी था. 


क्यों लिया गया ये निर्णय?


दरअसल, आतंकियों की कोशिश जम्मू-कश्मीर के पीर पंजाल के दक्षिणी इलाकों में  पैर जमान की है. बड़े खतरे की आशंका के मद्देनजर जम्मू संभाग में नए सिरे से सुरक्षा ऑडिट करने के बाद आतंक की चुनौती से निपटने के लिए रणनीति तैयार हुई है. माना जा रहा है कि इस रणनीति से जम्मू-कश्मीर को आतंक से मुक्त कराया जा सकेगा. 


ये भी पढ़ें: Ayodhya Rape Case: 'अखिलेश, राहुल की जुबान नहीं खुलेगी...', अयोध्या गैंगरेप केस पर भड़के गिरिराज सिंह, अवधेश प्रसाद को भी घेरा